Android यूजर्स के लिए जल्द ही अन्य ऐप स्टोर्स और सोर्सेस से ऐप्स साइडलोड करना मुश्किल हो जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक Google ने एंड्रॉयड डेवलपर्स के लिए एक API पेश किया है, जो उन्हें एप्लिकेशन की डाउनलोड प्रोसेस को कंट्रोल करने की सुविधा देता है. इस API को "प्ले इंटीग्रिटी" नाम दिया गया है और यह एक ऐसा फीचर शामिल करता है जो यूजर्स को केवल Google Play Store से ऐप डाउनलोड करने के लिए अनिवार्य करता है, जिससे साइड लोडिंग को रोका जा सके. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

API ऐप स्टेटस का आंकलन करता है और अगर इसे "अनलाइसेंस्ड" माना जाता है, तो यह ऐप को एंड्रॉयड डिवाइस पर काम करने से रोक सकता है. यह नया फीचर हाल ही में Android के लिए प्ले इंटीग्रिटी API में जोड़ा गया था, जिसे पहली बार मई में Google I/O 2024 में एंड्रॉयड के लिए पेश किया गया था. 


गूगल ने किया दावा
Google का दावा है कि API वेरिफाई करता है कि "इंटरैक्शन और सर्वर रिक्वेस्ट एक वास्तविक एंड्रॉयड डिवाइस पर चल रहे वास्तविक ऐप बाइनरी से आ रहे हैं." एंड्रॉयड ऑथोरिटी के Mishaal Rahman की एक रिपोर्ट के मुताबिक API की नई फंक्शनैलिटी डेवलपर्स को एक नया डायलॉग बॉक्स ओवरले करने की अनुमति देती है जो कहता है कि "Get this app from Google Play" अगर सॉफ्टवेयर को किसी थर्ड पार्टी सोर्स से साइडलोड किया गया है. यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करें ऑप्शन चुनकर सॉफ्टवेयर को फिर से इंस्टॉल कर सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक यह साइडलोड किए गए वर्जन को आधिकारिक ऑफिशियल वर्जन से बदल देता है. 


यह भी पढ़ें - iPhone 16 यूजर्स को बैटरी रिप्लेसमेंट के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे, जानें कितनी होगी कीमत


X पर शेयर किया पोस्ट 
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर एक पोस्ट में टिपस्टर असेंबलडिबग ने बताया कि ChatGPT - ओपनएआई का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से चलने वाला चैटबॉट - सबसे प्रमुख ऐप्स में से एक है जिसने अभी-अभी इस क्षमता को सक्षम करना शुरू किया है. इस बीच टेस्को और बेयब्लेड एक्स दो अन्य एप्लिकेशन हैं जिनके बारे में बताया गया है. 


यह भी पढ़ें - गूगल के वो यूजफुल ऐप्स जो आसान कर देते हैं यूजर का काम, क्या आप जानते हैं इनके फायदे?