Google आपकी ऑनलाइन शॉपिंग पर रखता है नजर, रिपोर्ट से खुलासा
Advertisement
trendingNow1527883

Google आपकी ऑनलाइन शॉपिंग पर रखता है नजर, रिपोर्ट से खुलासा

यदि आप भी आमतौर पर ऑनलाइन शॉपिंग (online shopping) करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. जी हां, गूगल आपके प्राइवेट जीमेल अकाउंट पर भेजी गई शॉपिंग की रिसीप्ट के जरिये आपके द्वारा की गई हर ऑनलाइन शॉपिंग पर नजर रखता है.

Google आपकी ऑनलाइन शॉपिंग पर रखता है नजर, रिपोर्ट से खुलासा

सैन फ्रांसिस्को : यदि आप भी आमतौर पर ऑनलाइन शॉपिंग (online shopping) करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. जी हां, गूगल आपके प्राइवेट जीमेल अकाउंट पर भेजी गई शॉपिंग की रिसीप्ट के जरिये आपके द्वारा की गई हर ऑनलाइन शॉपिंग पर नजर रखता है. सीएनबीसी में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, यह जानकारी यूजर्स के लिए निजी वेब टूल के माध्यम से उपलब्ध है. कंपनी का दावा है कि वेब टूल आपके डाटा को गोपनीय रखता है.

व्यक्तिगत विज्ञापन के लिए नहीं होता उपयोग
गूगल ने हालांकि जोर देकर कहा कि वह इस जानकारी का उपयोग व्यक्तिगत विज्ञापन के लिए नहीं करता है. कंपनी ने साल 2017 में कहा था कि वह जीमेल मैसेज से इकट्ठे हुए डाटा का उपयोग व्यक्तिगत विज्ञापनों में करना बंद कर देगी. गूगल ने द वर्ज से एक बयान में कहा, 'आपको एक स्थान पर आपकी खरीदारी, बुकिंग या सब्सक्रिप्शन पर आसानी से निगरानी रखने में सहायता करने के लिए हमने एक व्यक्तिगत केंद्र बनाया है जिसे सिर्फ आप देख सकते हैं.'

कंपनी ने आगे कहा, 'आप यह जानकारी कभी भी डिलीट कर सकते हो. हम आपको विज्ञापन देने के लिए आपके जीमेल अकाउंट से ईमेल रिसीप्ट और पर्चेज पेज पर कनफर्मेशन मैसेज समेत किसी भी जानकारी का उपयोग नहीं करते हैं.' गूगल ने हालांकि यह नहीं कहा कि यह टूल कितने समय से एक्टिव है.

Trending news