Cyber Fraud: हर काम के लिए गूगल करने वाले सावधान, इस गलती से बचें वरना अकाउंट हो जाएगा निल
Advertisement
trendingNow11417998

Cyber Fraud: हर काम के लिए गूगल करने वाले सावधान, इस गलती से बचें वरना अकाउंट हो जाएगा निल

Google search Number: गूगल पर एक महिला ने कस्‍टमर केयर का नंबर निकाला और उसके बाद उस नंबर पर कॉल किया. चंद मिनटों के बाद ही उस महिला के अकाउंट से 2 लाख 40 हजार से ज्‍यादा का पेमेंट सायबर फ्रॉडों ने निकाल लिया. 

 

Cyber Fraud: हर काम के लिए गूगल करने वाले सावधान, इस गलती से बचें वरना अकाउंट हो जाएगा निल

Cyber Fraud Credit Card: आप किसी भी काम के लिए गूगल पर सर्च करते होंगे, लेकिन पेमेंट और बैंकिंग सेवाओं के लिए गूगल पर भी सोच समझ का भरोसा करें क्‍योंकि हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें एक महिला ने किसी दुकान का नंबर गूगल से निकाला और उस पर कॉल किया, उसके कुछ ही देर बाद उस महिला के क्रेडिट कार्ड से 2 लाख 41 हजार रुपये से भी ज्‍यादा का पेमेंट डिडक्‍ट हो गया. ऐसे में आप यहां जानिए उस महिला ने क्‍या गलती की और आप इस तरह के फ्रॉड से कैसे बच सकते हैं? आज के डिजिटल दौर में ज्‍यादातर लोग इस तरह के फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं. कुछ लोग इस बात को बताते हैं तो कुछ लोग छुपाते हैं. ऐसे में आप किस तरह से इन फ्रॉड से बच सकते हैं. वो बात भी जान लीजिए. 

फोन किया और उड़ गए 2 लाख से भी ज्‍यादा 

क्‍या फोन करने से ही आपके क्रेडिट कार्ड से पेमेंट ट्रांसफर किया जा सकता है? इस केस में कुछ इस तरह हुआ कि 49 साल की एक महिला ने फूड डिलीवरी ऐप पर कुछ ऑर्डर किया. उसके लिए उन्‍होंने ऑनलाइन पेमेंट कई बार किया, लेकिन बार-बार पेमेंट फेल हो रहा था. इसी वजह से उन्‍होंने गूगल से उस दुकान का फोन नंबर निकाला और इस बात की शिकायत करने के लिए कॉल किया. दूसरी तरफ से उस शख्स ने महिला से क्रेडिट कार्ड की जानकारी मांगी और फिर OTP लेकर चंद सेकंड में क्रेडिट कार्ड से लाखों रुपये की चपत लगा दी. आपको बता दें कि इस वजह से उनके अकाउंट से 2,40,310 रुपये का डिडक्शन हो गया.    

गूगल पर नंबर सर्च करना पड़ सकता है भारी

अगर आप भी कोई काम के लिए किसी दुकान या कंपनी के कस्‍टमर केयर के नंबर गूगल पर तलाशते हैं तो अब सतर्क हो जाइए, ऐसा करने से आप कभी भी फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं क्‍योंकि गूगल सर्च के दौरान जो नंबर आप देखते हैं वे ऑथेंटिक नहीं होते हैं. इसलिए इन फ्रॉड से बचने के लिए आप कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें तो बेहतर होगा.  

गूगल पर गलत नंबर कैसे आया? 

इस केस में सबसे बड़ा सवाल उठता है कि गूगल ने किसी दुकान की जगह स्कैमर्स का नंबर कैसे दे दिया? आपको बता दें कि स्कैमर्स गूगल पर आने वाले नंबर को एडिट करके अपना नंबर डाल देते हैं. आपने देखा भी होगा गूगल पर कई बार Suggest and Edit का ऑप्‍शन आता है. वहां से ये लोग Edit करके अपना नंबर दर्ज कर देते हैं. इसलिए आप कभी भी OTP शेयर न करें, इसके अलावा कंपनी या दुकान की ऑफिशियल वेबसाइट से ही नंबर लें.    

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news