एंड्रॉयड यूजर्स के लिए सरकार की चेतावनी, खतरे में है आपका स्मार्टफोन, तुरंत करें ये काम
Advertisement
trendingNow12436059

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए सरकार की चेतावनी, खतरे में है आपका स्मार्टफोन, तुरंत करें ये काम

Smartphone Hacking: क्या आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. अगर हां, तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है. भारत सरकार की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने एक अलर्ट जारी किया है जिसमें बताया गया है कि एंड्रॉइड स्मार्टफोन में कई तरह की सुरक्षा खामियां पाई गई हैं. 

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए सरकार की चेतावनी, खतरे में है आपका स्मार्टफोन, तुरंत करें ये काम

Govt Android Alert: क्या आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. अगर हां, तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है. भारत सरकार की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने एक अलर्ट जारी किया है जिसमें बताया गया है कि एंड्रॉइड स्मार्टफोन में कई तरह की सुरक्षा खामियां पाई गई हैं. इन खामियों का फायदा उठाकर हैकर्स आपके फोन को आसानी से हैक कर सकते हैं.

कौन से फोन हैं खतरे में?

CERT-In के मुताबिक, एंड्रॉइड 12, 13 और 14 ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन इस खतरे के दायरे में आते हैं. अगर आपका फोन इनमें से किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है.

कहां हैं ये खामियां?

ये खामियां फोन के कई हिस्सों में पाई गई हैं, जैसे कि फ्रेमवर्क, गूगल प्ले सिस्टम अपडेट, और कुछ खास तरह के चिप्स (जैसे कि ARM, इमेजिनेशन टेक्नोलॉजीज कम्पोनेंट्स, यूनीसोक कम्पोनेंट्स, क्वालकॉम कम्पोनेंट्स). इन चिप्स का इस्तेमाल ज्यादातर चीनी स्मार्टफोन कंपनियां करती हैं, जैसे कि Xiaomi, OnePlus और Vivo. 

कैसे रहें सुरक्षित?

इस खतरे से बचने का सबसे आसान तरीका है अपने फोन को अपडेट करना. गूगल प्ले स्टोर में जाकर आप अपने फोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट कर सकते हैं. ये अपडेट इन सुरक्षा खामियों को ठीक कर देंगे. 

यह भी पढ़ें - Apple ने iOS 18 किया जारी लेकिन चुपके से कर दिया बड़ा खेल, यूजर्स को नहीं मिलेंगे ये फीचर्स

अन्य सावधानियां

अननोन सोर्सेस से ऐप्स न डाउनलोड करें - हमेशा गूगल प्ले स्टोर से ही ऐप्स डाउनलोड करें. किसी थर्ड पार्टी स्टोर से ऐप डाउनलोड न करें. 
मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करें - अपने फोन के लिए एक मजबूत पासवर्ड बनाएं और उसे नियमित रूप से बदलते रहें.
टू-फैक्टर ऑथैंटिकेशन (Two-factor authentication) का इस्तेमाल करें - इससे आपके फोन की सुरक्षा और बढ़ जाएगी. 
अपने फोन को नियमित रूप से स्कैन करें - किसी अच्छे एंटीवायरस ऐप से अपने फोन को नियमित रूप से स्कैन करते रहें. 

यह भी पढ़ें - किसानों की मदद करेगा AI, बता देगा हर एक चीज, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?

Trending news