क्या आप भी रात में AC चलाकर सोते हैं? ऐसा करने से पहले जान लें बातें
Advertisement
trendingNow12297779

क्या आप भी रात में AC चलाकर सोते हैं? ऐसा करने से पहले जान लें बातें

AC Health Prolems: रात में सोते समय AC चलाने से आराम मिलता है, लेकिन इसे गलत तरीके से इस्तेमाल करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. आइए आपको बताते हैं कि रात में सोते समय एसी चलाने से क्या हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. 

AC

AC Using Tips: गर्मी का मौसम पूरे देश में अपना तेवर दिखा रहा है और लोग राहत पाने के लिए एयर कंडीशनर (AC) का सहारा ले रहे हैं. एसी ठंडी हवा फेंकता है और थोड़ी ही देर में पूरे कमरे को ठंडा कर देता है. इसलिए गर्मी से बचने के लिए ज्यादातर घरों में एसी का इस्तेमाल किया जाता है. अब छोटे शहरों और गांवों में भी लोग गर्मी से बचने के लिए AC लगाने लगे हैं. हालांकि, AC हमें तेज गर्मी से राहत तो देता है, लेकिन इसकी हवा सेहत के लिए भी हानिकारक हो सकती है. खासकर रात में सोते समय AC चलाने से आराम मिलता है, लेकिन इसे गलत तरीके से इस्तेमाल करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. आइए आपको बताते हैं कि रात में सोते समय एसी चलाने से क्या हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. 

1. नींद की समस्या
रात में AC चलाकर होने से कई बार कमरा बहुत ठंडा हो जाता है. बहुत ज्यादा ठंडे कमरे में सोने से स्वास्थ संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. ठंड से नींद में खलल भी पड़ सकता है. साथ ही आपको सर्दी-जुकाम भी हो सकता है. अच्छी नींद के लिए AC का तापमान आरामदायक रखें. 

2. मांसपेशियों में अकड़न और दर्द
ठंडे कमरे में सोने से मांसपेशियों में अकड़न और जोड़ों में दर्द हो सकता है. ठंड मांसपेशियों को सिकोड़ देती है, जिससे अकड़न और दर्द होता है. गठिया जैसी समस्याओं वाले लोगों को AC की ठंडी हवा और भी ज्यादा तकलीफ दे सकती है. इससे बचने के लिए AC का तापमान ज्यादा कम न रखें, सोते समय कंबल ओढ़ें और सोने से पहले हल्का व्यायाम करें.

3. सांस लेने में तकलीफ
ठंडी हवा सीधे नाक और गले में जाने से खांसी, घरघराहट, सीने में जकड़न और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं. खराब रख-रखाव वाले AC से हवा में धूल और प्रदूषण फैल सकता है, जिससे सांस की समस्या और बढ़ सकती है. इससे बचने के लिए AC का तापमान बैलेंस्ड रखें, ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें और नियमित रूप से AC की सफाई करवाएं.

4. कमजोर इम्यून सिस्टम
AC की ठंडी हवा शरीर के इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती है, जिससे सर्दी- जुकाम और वायरल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए कमरे का तापमान आरामदायक रखें, साफ-सफाई का ध्यान रखें और बीमार लोगों से दूर रहें.

5. एलर्जी का बढ़ना
AC से हवा में धूल, फफूंद और पालतू जानवरों के बाल घूम सकते हैं, जिससे एलर्जी की समस्या बढ़ सकती है. कम ह्यूमिडिटी वाले कमरे में ये समस्याएं और ज्यादा गंभीर हो जाती हैं. इससे बचने के लिए AC में हाई-एफिशिएंसी पार्टिकुलेट एयर (HEPA) फिल्टर लगाएं, एयर फिल्टर को नियमित रूप से साफ करें और कमरे को साफ रखें. 

6. त्वचा और आंखों का रूखापन
AC की ठंडी हवा कमरे में नमी कम कर देती है, जिससे त्वचा और आंखें रूखी हो सकती हैं. इससे खुजली, जलन और आंखों में धुंधलापन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इससे बचने के लिए ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें, सोने से पहले त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएं.

Trending news