घर में सेंट्रल एयर कंडीशनर लगवाने में कितना आएगा खर्च? अलग-अलग AC लगवाने की नहीं पड़ती है जरूरत
Advertisement
trendingNow11667850

घर में सेंट्रल एयर कंडीशनर लगवाने में कितना आएगा खर्च? अलग-अलग AC लगवाने की नहीं पड़ती है जरूरत

Central AC: अब आपको अपने घर के अलग-अलग कमरों में अलग-अलग एयर कंडीशनर लगवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आप सिर्फ सेन्ट्रल एयर कंडीशनर से ही पूरे घर को ठंडा रख सकते हैं. 

घर में सेंट्रल एयर कंडीशनर लगवाने में कितना आएगा खर्च? अलग-अलग AC लगवाने की नहीं पड़ती है जरूरत

Centralised AC Users: बड़े-बड़े दफ्तरों में आपने सेंट्रलाइज्ड एयर कंडीशनर जरूर देखा होगा जिसमें आपको हर कमरे या केबिन में एयर कंडीशनर लगाने की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि पूरी बिल्डिंग या पूरे फ्लोर के लिए सिर्फ एक सेंट्रलाइज्ड एसी होता है और उसी से पूरे फ्लोर पर या पूरी बिल्डिंग में एयर कंडीशनिंग होती है. हालांकि किसी दफ्तर वगैरह में बड़े सेंट्रलाइज्ड एसी की जरूरत पड़ती है क्योंकि एरिया ज्यादा बड़ा होता है और कर्मचारी भी ज्यादा होते हैं लेकिन आप चाहे तो इस सेंट्रलाइज्ड एयर कंडीशनर को अपने घर पर भी लगा सकते हैं. अगर आपको लगता है कि इसमें लाखों रुपए का खर्च आता है तो आप गलत है क्योंकि इसे भी साधारण कीमत में ही अपने घर पर इनस्टॉल करवाया जा सकता है और पूरे घर को सिर्फ एक सेंट्रल एयर कंडीशनर की मदद से ठंडा रखा जा सकता है. अगर आप भी अपने घर के हर कमरे में एयर कंडीशनर नहीं लगवाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर किस रकम में आप अपने घर में सेंट्रलाइज्ड एयर कंडीशनर इंस्टॉल करवा कर इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या होता है सेंट्रलाइज्ड एयर कंडीशनर

सेंट्रलाइज्ड एयर कंडीशनर एक एयर कंडीशनिंग सिस्टम होता है जो एक बड़े एरिया को ठंडा रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस सिस्टम में, एक बड़ी मशीन होती है जो हवा को ठंडा करने वाली डक्ट्स के माध्यम से अलग-अलग रुम में भेजती है.

इस सिस्टम के बारे में ध्यान देने वाली बात यह है कि इसमें एक सेंट्रल यूनिट होती है जो एक ही स्थान पर फिक्स रहता है और इसमें एक या एक से अधिक एयर कंडीशनर होते हैं. इस सिस्टम का इस्तेमाल सबसे अधिक बड़े इलाकों जैसे कि होटल, ऑफिस भवन और महत्वपूर्ण संस्थाओं में किया जाता है. सेंट्रलाइज्ड एयर कंडीशनर सिस्टम का उपयोग तेजी से एक बड़े एरिया को ठंडा करने के लिए किया जाता है और इसके लिए एक बड़ी मशीन की आवश्यकता होती है जो काफी बिजली की खपत करती है, हालांकि आप घर में छोटे सेन्ट्रल AC को लगाते हैं तो इससे बिजली की खपत कम होती है. 

कितना है सेन्ट्रल AC लगवाने का खर्च 

अगर आप अपने घर में एक सेंट्रल एयर कंडीशनर लगवाना चाहते हैं और आपको लग रहा है इसका खर्च ₹200000 से लेकर ₹500000 के बीच है तो आप गलत है क्योंकि घर के लिए सेंट्रल एयर कंडीशनर की शुरुआत सिर्फ ₹35000 से हो जाती है जो ₹50000 तक जाती है. हालांकि आप अपने घर के हर फ्लोर पर अच्छी खासी एयर कंडीशनिंग चाहते हैं तो यह खर्च ₹200000 तक भी पहुंच जाता है और यह पूरी तरह से आप के उपयोग पर निर्भर करता है.

Trending news