Google Play Store पर कैसे खत्म होगा किसी ऐप का Paid Subscription? 4 स्टेप्स में जानें पूरा प्रोसेस
Advertisement

Google Play Store पर कैसे खत्म होगा किसी ऐप का Paid Subscription? 4 स्टेप्स में जानें पूरा प्रोसेस

Google Play Store Subscription: गूगल प्ले स्टोर पर इस आसान से प्रोसेस की मदद से पेड सब्सक्रिप्शन खत्म किया जा सकता है, इसमें एक मिनट से भी कम का समय लगता है और आप बड़ी ही आसानी के साथ इस प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं.  

Google Play Store पर कैसे खत्म होगा किसी ऐप का Paid Subscription? 4 स्टेप्स में जानें पूरा प्रोसेस

Play Store App: गूगल प्ले स्टोर पर कई बार आपको ऐसे ऐप्स देखने को मिलते हैं जो फ्री नहीं होते हैं ऐसे में आपको इनका मासिक या फिर सालाना सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है तब आप इस ऐप की सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं और बताए गए समय तक यह ऐप एक्टिव रहता है. ऐसा भी कई बार होता है जब आप एक महीने का सब्सक्रिप्शन लेते हैं लेकिन महीना खत्म होने से पहले भूल जाते हैं कि आपको सब्सक्रिप्शन कैंसिल करना है और जैसे ही अगला महीना शुरू होता है आपके कार्ड से ऑटोमेटिक पेमेंट डिडक्ट हो जाती है. ऐसे में आपका नुकसान हो जाता है लेकिन आप चाहे तो इस नुकसान से बच सकते हैं और गूगल प्ले स्टोर पर जाकर पेड ऐप का सब्सक्रिप्शन मिनटों में खत्म कर सकते हैं.

गूगल प्ले स्टोर से खत्म होगा सब्सक्रिप्शन

अगर आप किसी ऐप का सब्सक्रिप्शन खत्म करना चाहते हैं जिससे आपको आगे के लिए पेमेंट ना करनी पड़े तो सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर विकसित करना पड़ेगा.

पेमेंट एंड सब्सक्रिप्शन ऑप्शन

जैसे ही आप गूगल प्ले स्टोर पर विकसित करेंगे आपके यहां पर टॉप राइट में प्रोफाइल आइकॉन मिलेगा जिस पर आपको टाइप करना है. इसके बाद आपको पेमेंट एंड सब्सक्रिप्शन का ऑप्शन मिलेगा जिस पर जाकर आपको सब्सक्रिप्शन को सेलेक्ट करना है.

सब्सक्रिप्शन को चुनना है जरूरी

जैसे ही आप सब्सक्रिप्शन वाले ऑप्शन पर पहुंचेंगे यहां पर आपके जारी सब्सक्राइब किए हुए ऐप्स की लिस्ट दिखाई देने लगेगी जिनमें से आप अपना पसंदीदा सब्सक्रिप्शन चुन सकते हैं जो आपको अब कंटिन्यू नहीं करना है.

ऐसे कैंसल करें सब्सक्रिप्शन

जैसे ही आप सब्सक्रिप्शन खत्म करने वाले ऐप चुन लेते हैं वैसे ही आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें अपडेट का ऑप्शन दिखाई देगा वही नीचे की तरफ आपको कैंसल सब्सक्रिप्शन का ऑप्शन दिखाई देने लगेगी जिस पर क्लिक करने के बाद आपका सब्सक्रिप्शन खत्म कर दिया जाएगा लेकिन जब तक उसे सब्सक्रिप्शन की वैलिडिटी है आप तब तक उसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

Trending news