Smartphone Tricks: क्या आपके स्मार्टफोन पर चलेगा 5G? चुटकियों में ऐसे करें चेक
Advertisement

Smartphone Tricks: क्या आपके स्मार्टफोन पर चलेगा 5G? चुटकियों में ऐसे करें चेक

5G Service भारत में जल्द शुरू होने वाली है और लोग इसके रोलआउट होने का काफी इंतजार कर रहे हैं. इन सर्विसेज के आने से पहले यहां जानिए कि आप किस तरह चेक कर सकते हैं कि आपके फोन में 5G नेटवर्क चलेगा या नहीं..

 

Photo Credit: AppleInsider

5G Smartphone: पिछले कई महीनों से भारत में 5G सर्विसेज की बात हो रही है और लोग इसके शुरू होने का काफी इंतजार भी कर रहे हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी पूरी हो चुकी है और लगभग सभी टेलीकॉम कंपनियों ने इसके रोलआउट को लेकर अपने-अपने प्लान के बारे जानकारी जारी कर दी है; जैसे जियो का 5जी नेटवर्क (Jio 5G) दिवाली तक रोलआउट कर दिया जाएगा और आने वाले महीनों में एयरटेल (Airtel 5G) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea 5G) की 5जी सेवा भी जारी कर दी जाएगी. इन सर्विसेज के शुरू होने से पहले जानते हैं कि आपका स्मार्टफोन 5G सपोर्ट करता भी है या नहीं. आइए एक आसान ट्रिक की मदद से इसका पता लगाते हैं.. 

क्या आपके स्मार्टफोन पर चलेगा 5G? Android यूजर्स ऐसे करें चेक 

आइए जानते हैं कि आप तीन से चार आसान स्टेप्स में यह कैसे पता लगा सकते हैं कि आपके स्मार्टफोन में 5G नेटवर्क चलेगा या नहीं. बता दें कि हम यहां फिलहाल एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स से बात कर रहे हैं. अपने एंड्रॉयड फोन पर सबसे पहले 'सेटिंग्स' (Settings) खोलें, फिर 'वाईफाई एंड नेटवर्क' (WiFi & Network) के ऑप्शन पर क्लिक करें और अब 'सिम एंड नेटवर्क' (SIM & Network) को सिलेक्ट करें. यहां आपको 'प्रेफर्ड नेटवर्क टाइप' (Preferred Network Type) के ऑप्शन में उन सभी तकनीकों के नाम दिख जाएंगे, जिनको आपका फोन सपोर्ट करता है.

iPhone यूजर्स इन स्टेप्स को करें फॉलो 

अगर आप एक iPhone यूजर हैं तो बता दें कि आप भी कुछ स्टेप्स को फॉलो करके चेक कर सकते हैं कि आपके फोन पर 5G नेटवर्क चलेगा या नहीं. अपने फोन की 'सेटिंग्स' (Settings) में जाएं, फिर 'मोबाइल डेटा' (Mobile Data) के ऑप्शन पर क्लिक करें और उसके बाद 'नेटवर्क सिलेक्शन' (Network Selection) को सिलेक्ट करें. यहां आपको भी दिख जाएगा कि आपका फोन 5जी सपोर्ट करता है या नहीं. 

अगर आपका स्मार्टफोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता होगा तो वहां 2G/3G/4G/5G लिस्टेड होगा. आपको अगर ये ऑप्शन नजर नहीं आता है तो समझ जाएं कि आपके फोन पर सिर्फ 4G नेटवर्क चलेगा और आपको 5G नेटवर्क वाला फोन खरीदना होगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news