WhatsApp Video कॉल के समय खत्म हो जाता है पूरा Data, बस करें ये काम फिर टेंशन फ्री होकर करें बातें

यदि आप अपने डाटा की खपत को और भी कम करना चाहते हैं, तो आप इमेज, वीडियो और डॉक्यूमेंट्स के ऑटो-डाउनलोड को रोक सकते हैं. जब आप मीडिया और डॉक्यूमेंट्स के ऑटो-डाउनलोड को रोकते हैं तब भी आप सभी वीडियो, इमेज और डॉक्यूमेंट्स देख पाएंगे. 

WhatsApp Video कॉल के समय खत्म हो जाता है पूरा Data, बस करें ये काम फिर टेंशन फ्री होकर करें बातें

नई दिल्ली: रोजाना लाखों लोग WhatsApp का इस्तेमाल बिजनेस, कलीग्स, मित्रों और परिवार के सदस्यों के साथ मैसेज, वॉयस कॉल और वीडियो कॉल के माध्यम से चैट करने के लिए करते हैं. WhatsApp  द्वारा शेयर किए गए डाटा के अनुसार, प्रतिदिन 100 बिलियन से अधिक पर्सनल मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं और हर दिन इसके प्लेटफॉर्म पर शेयर किए जाते हैं. हालांकि कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर की जाने वाली कॉल, वीडियो या वॉयस कॉल की संख्या शेयर नहीं की, लेकिन यह सब जानते हैं कि यह तादाद काफी अधिक है. WhatsApp मैसेंजर ऐप तो डाउनलोड करने के लिए फ्री है, लेकिन कई लोगों की चिंता इसके डाटा की खपत और बिल को लेकर होती है. Whatsapp वीडियो, वॉयस कॉल पर डाटा उपयोग कैसे कम किया जाए, यह सबके लिए जरूरी प्रश्न होता है. हम आपको स्टेप-बाई-स्टेप तरीका बताएंगे कि किस तरह आप WhatsApp वॉयस, वीडियो कॉल पर डाटा की खपत कम कर सकते हैं.

-अपने Android या Apple स्मार्टफोन पर WhatsApp ओपन करें.
-ऐप के बॉटम में राइट कॉर्नर में सेटिंग बटन पर टैप करें.
-अब डाटा और स्टोरेज विकल्प पर टैप करें.
-अब, 'यूज लैस डेटा फॉर कॉल्स ऑप्शन' बटन को टॉगल करें.

ये भी पढ़ें, Facebook या LinkedIn से कहीं आपका डाटा तो नहीं हुआ लीक, इस Trick से लगाएं पता

WhatsApp डाउनलोड को कैसे रोकें
यदि आप अपने डाटा की खपत को और भी कम करना चाहते हैं, तो आप इमेज, वीडियो और डॉक्यूमेंट्स के ऑटो-डाउनलोड को रोक सकते हैं. जब आप मीडिया और डॉक्यूमेंट्स के ऑटो-डाउनलोड को रोकते हैं तब भी आप सभी वीडियो, इमेज और डॉक्यूमेंट्स देख पाएंगे. लेकिन वे आपके स्मार्टफोन की गैलरी में सेव नहीं होंगे.
-अपने Android या Apple स्मार्टफोन में WhatsApp ओपन करें.
-ऐप के बॉटम राइन कॉर्नर में सेटिंग बटन पर टैप करें.
-अब डाटा और स्टोरेज विकल्प पर टैप करें.
-मीडिया ऑटो-डाउनलोड सेक्शन पर जाएं.
-फोटो ऑप्शन पर टैप करें और फिर नेवर ऑप्शन पर टैप करें.
-वीडियो ऑप्शन पर टैप करें और फिर नेवर ऑप्शन पर टैप करें.
-डॉक्यूमेंट्स ऑप्शन पर टैप करें और फिर नेवर ऑप्शन विकल्प पर टैप करें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.