WhatsApp को टक्कर देने की तैयारी, Telegram ने जोड़े कई नए फीचर्स, जानिए कैसे कर सकेंगे ग्रुप Call
Advertisement

WhatsApp को टक्कर देने की तैयारी, Telegram ने जोड़े कई नए फीचर्स, जानिए कैसे कर सकेंगे ग्रुप Call

WhatsApp को टक्कर देने के लिए टेलीग्राम (Telegram) ने किसी भी तरह की कसर नही छोड़ी है. अपने नए अपडेट में टेलीग्राम वो सारे फीचर्स दे रहा है, जो आपको WhatsApp में मिलते हैं. Telegram ने अपने ऐप को अपडेट करते हुए नए ऐड ऑन फीचर जोड़े हैं.

WhatsApp को टक्कर देने की तैयारी, Telegram ने जोड़े कई नए फीचर्स, जानिए कैसे कर सकेंगे ग्रुप Call

नई दिल्ली: WhatsApp को टक्कर देने के लिए टेलीग्राम (Telegram) ने किसी भी तरह की कसर नही छोड़ी है. अपने नए अपडेट में टेलीग्राम वो सारे फीचर्स दे रहा है, जो आपको WhatsApp में मिलते हैं. Telegram ने अपने ऐप को अपडेट करते हुए नए ऐड ऑन फीचर जोड़े हैं. नए अपडेट में शेड्यूलिंग वॉइस चैट, वॉइस चैट के लिए मिनी प्रोफाइल, नए वेब वर्जन और पेमेंट्स 2.0 जैसे अपडेट शामिल हैं. Telegram ने  इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के बीटा वर्जन में ग्रुप कॉलिंग फीचर रोलआउट करना शुरू कर दिया है. आइए आपको बताते हैं कि Telegram में ग्रुप कॉल फीचर कैसे यूज कर सकते हैं.

ऐसे करें वीडियो कॉल
अपने स्मार्टफोन में टेलीग्राम ऐप ओपन करें.
– किसी भी ग्रुप चैट विंडो पर जाएं और इसके हेडर पर टैप करें.
– यहां आपको ग्रुप मेंबर्स और नोटिफिकेशन सेटिंग्स समेत ग्रुप से संबंधित अन्य डिटेल्स दिखेंगी.
– अब टॉप राइट कॉर्नर में बने तीन डॉट्स (…) पर टैप करें और ‘स्टार्ट वॉइस चैट’ ऑप्शन को सेलेक्ट करें.
– अब आपको एक नई पॉप-अप विंडो दिखाई देगी, जहां आप उन मेंबर्स को सेलेक्ट कर सकते हैं, जिन्हें आप ग्रुप कॉल में शामिल करना चाहते हैं.
-टेलीग्राम के ग्रुप कॉल में ‘Only admins can talk’ नाम से एक खास सुविधा मिलेगी. इस बॉक्स पर टिक करने के बाद सिर्फ कॉल करने वाला बोलेगा और बाकी अन्य मेंबर्स सुनेंगे. इसका मतलब कॉल Join करने वाले अन्य मेंबर्स बोलेंगे, तो वह सुनाई नहीं देगा.

यह भी पढ़ें, FREE में देख पाएंगे वेब सीरीज, Amazon ने लॉन्च की miniTV सर्विस; सब्सक्रिप्शन का झंझट नहीं

वॉइस चैट को शेड्यूल करने का फीचर
टेलीग्राम पर ग्रुप एडमिन और चैनल्स अब वॉइस चैट को डेट और टाइम डालकर शेड्यूल कर पाएंगे. यह फीचर गूगल मीट पर पहले से उपलब्ध है. ये कम्युनिटी मेंबर्स को अपने दोस्तों का पता लगाने और कॉल करने के लिए समय देता है.

Trending news