भूल गए हैं आधार से लिंक्ड Mobile Number? ऐसे तुरत-फुरत करें रिकवर
Advertisement
trendingNow12387933

भूल गए हैं आधार से लिंक्ड Mobile Number? ऐसे तुरत-फुरत करें रिकवर

Mobile number linked with aadhar: अगर आपका मोबाइल नंबर बदल गया है और आपको याद नहीं आ रहा है कि आपके आधार कार्ड से कौन सा नंबर जुड़ा है, तो परेशान न हों. UIDAI ने एक तरीका बनाया है जिससे आप अपने फोन से ही देख सकते हैं कि आपके आधार कार्ड से कौन सा ईमेल और मोबाइल नंबर जुड़ा है.

 

भूल गए हैं आधार से लिंक्ड Mobile Number? ऐसे तुरत-फुरत करें रिकवर

Mobile number link to Aadhar card online check: आजकल आधार कार्ड बहुत जरूरी हो गया है. स्कूल में दाखिला लेने से लेकर बैंक खाता खुलवाने, नौकरी करने या घर किराए पर लेने तक, हर काम के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. इसलिए जरूरी है कि आपके आधार कार्ड में दी गई सारी जानकारी सही हो, क्योंकि अगर उसमें कोई गलती है तो आपको बहुत दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा, आपके मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना भी बहुत जरूरी है, क्योंकि सरकार की कई योजनाओं का फायदा उठाने के लिए और दूसरे कामों को आसानी से कराने के लिए यह जरूरी है.

अगर आपका मोबाइल नंबर बदल गया है और आपको याद नहीं आ रहा है कि आपके आधार कार्ड से कौन सा नंबर जुड़ा है, तो परेशान न हों. UIDAI ने एक तरीका बनाया है जिससे आप अपने फोन से ही देख सकते हैं कि आपके आधार कार्ड से कौन सा ईमेल और मोबाइल नंबर जुड़ा है. अपने आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर जानने के लिए, आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके कर सकते हैं....

1. 'My Aadhaar' सेक्शन पर जाएं. 
2. आधार सर्विसिस पर क्लिक करें और 'Verify Email/Mobile Number' को सिलेक्ट करें.
3. अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर, कैप्चा डालें और enter पर क्लिक करें.

अगर आपने जो मोबाइल नंबर दिया है वो आपके आधार से जुड़ा हुआ है, तो आपको एक मैसेज मिलेगा जिसमें लिखा होगा, 'आपने जो मोबाइल नंबर डाला है वो हमारे रिकॉर्ड में पहले से वेरिफाइड है.' लेकिन अगर वो नंबर जुड़ा नहीं है, तो आपको एक संदेश मिलेगा जिसमें लिखा होगा, 'आपने जो मोबाइल नंबर डाला है वो हमारे रिकॉर्ड से मेल नहीं खाता है.' यह आपके रिकॉर्ड को सही रखने और अलग-अलग सेवाओं का आसानी से इस्तेमाल करने का एक अच्छा तरीका है.

अब सरकार ने आधार बनवाने के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. जिन लोगों का आधार बन सकता है, वे अब अपनी उंगलियों के निशान न होने पर भी अपनी आंखों की पुतली की जांच (आईरिस स्कैन) कराकर आधार बनवा सकते हैं. ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि केरल की एक महिला जोसिमोल पी जोसे के हाथों में उंगलियां नहीं थीं, इसलिए वह आधार नहीं बनवा पा रही थीं. आधार के नए नियम से बहुत सारे ऐसे लोगों को फायदा होगा जिनके उंगलियों के निशान नहीं हैं और वे पहले आधार नहीं बनवा पा रहे थे.

Trending news