Instagram पर आपके लाइक नहीं बढ़ते, पोस्ट नहीं होती है ट्रेंड, इन तरीकों को अपनाएंगे तो छा जाएंगे

Instagram Tips and Tricks: इंस्टाग्राम (Instagram) पर अकसर लोगों को इस बात की शिकायत रहती है कि उनके फॉलोअर्स नहीं बढ़ रहे हैं. यही नहीं जब वो पोस्ट करते हैं तो उसकी रीच भी नहीं बढ़ती है. अगर आप कुछ बातों को ध्यान रखें तो आपकी यह समस्या हल हो सकती है.

Instagram पर आपके लाइक नहीं बढ़ते, पोस्ट नहीं होती है ट्रेंड, इन तरीकों को अपनाएंगे तो छा जाएंगे

नई दिल्ली: इंस्टाग्राम (Instagram) पर अकसर लोगों को इस बात की शिकायत रहती है कि उनके फॉलोअर्स नहीं बढ़ रहे हैं. यही नहीं जब वो पोस्ट करते हैं तो उसकी रीच भी नहीं बढ़ती है. अगर आप कुछ बातों को ध्यान रखें तो आपकी यह समस्या हल हो सकती है. आपको हम ऐसी ही कुछ तरकीबें और ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप Instagram पर छा सकते हैं.

जब करें वीडियो या फोटो अपलोड
कोई भी फोटो या वीडियो Upload करने से पहले उससे जुड़े हैशटैग (Hashtags) के बारे में सर्च कर लें, अगर आप अपनी पोस्ट में सही हैशटैग इस्तेमाल करेंगे तो आपकी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोग देख पाएंगे. इससे आपके फॉलोअर्स (Followers) बढ़ने की भी संभावना रहती है. जब आप किसी ट्रेंडिंग हैशटैग (Trending Hashtags) के साथ पोस्ट करेंगे तो लोग आपके पोस्ट देखने में इंटरेस्ट लेंगे.

लोकेशन को करें टैग
जब आप अपनी पोस्ट अपलोड करें तो अपनी लोकेशन (Location) को टैग जरूर करें. इसके अलावा आप अपने पोस्ट से जुड़े मशहूर (Famous People) को भी टैग कर सकते हैं. इससे आपके पोस्ट की रीच बढ़ेगी. अगर किसी सेलेब्स या बड़े इंफ्लुएंशर ने आपकी पोस्ट को लाइक या शेयर (Like or Share) किया तो आपकी पोस्ट वायरल (Post Viral) हो सकती है. इससे आपको Followers की संख्या तेजी से बड़ जाएगी. अपनी पोस्ट में भाषा (Language) का भी जरूर ध्यान रखें. ताकि, उसकी कोई रिपोर्ट न कर सके.

समय का रखें ध्यान
अगर आप सोशल मीडिया (Social Media) का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ये आईडिया होगा कि सबसे ज्यादा लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव कब रहते हैं. ऐसे में जिस वक्त ज्यादा लोग इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहते हों उसी वक्त पोस्ट को अपलोड करें. इससे आपको पोस्ट की रीच बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें, Jio यूजर्स को पसंद आ रहे ये प्लान, कुल 740 GB डेटा के साथ फ्री कॉलिंग और Hotstar भी

मुद्दों पर बात
अगर आप अपना कंटेंट अच्छी क्वालिटी (Quality Content) का रखेंगे तो भी आपकी Following तेजी से बढ़ेगी. अगर आप अपनी पोस्ट को ट्रेंडिंग में लाना चाहतें हैं तो करंट मुद्दों (Current Topic) से जुड़े कंटेंट को ही पोस्ट करें. 

जानिए कौन सुनता-देखता है आपको
अपनी Audienece को ध्यान रखें और बेहतर तरीके से पोस्ट को प्रस्तुत करें. इससे आपको अपने फॉलोअर्स बनाने में मदद मिलेगी. इसके अलावा अपने इंस्टाग्राम पर ज्यादा से ज्यादा एक्टिव रहें और पोस्ट करते रहें. आप Podcasts या Live Streaming में हिस्सा लेकर भी अपना सर्किल बड़ा सकते हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.