स्मार्टफोन से पसंदीदा फोटो हो गई है डिलीट, यहां जानें वापस लाने का तरीका
Advertisement

स्मार्टफोन से पसंदीदा फोटो हो गई है डिलीट, यहां जानें वापस लाने का तरीका

How to Recover Photo From Smartphone: आपने कई बार देखा होगा कि कभी-कभी लोग गलती से स्मार्टफोन से अपनी पसंदीदा फोटो या वीडियो को डिलीट कर दते हैं. अगर आप भी इस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं तो परेशान मत होइए. हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपनी डिलीट हुई फोटो को वापस ला सकते हैं. 

smartphone

Recover Deleted Photos: आज कल स्मार्टफोन का इस्तेमाल सिर्फ बात करने तक सीमित नहीं रहा है बल्कि इसकी मदद से लोग अपने कई जरूरी काम भी कर लेते हैं. फोटोग्राफी के शौकीन लोगों को अच्छी कैमरा क्वालिटी वाला स्मार्टफोन पसंद होता है ताकि वे फोन से बेहतर फोटो क्लिक कर सकें. किसी को पावरफुल प्रोसेसर वाला फोन पसंद होता है ताकि वे मोबाइल में ऑनलाइन गेम बिना रुकावट के खेल सकें. किसी को दमदार बैटरी वाला फोन अच्छा लगता है ताकि उसे बार-बार फोन चार्ज ने करना पड़े. स्मार्टफोन कंपनियां भी यूजर्स की डिमांड को ध्यान में रखते हुए फोन ला रही है. 

अक्सर लोग स्मार्टफोन में अपने परिवार या दोस्तों के साथ बिताए हुए पलों की तस्वीर रखते हैं ताकि अकेले में उन्हें देख सकें. कभी-कभी लोग लोग अपनी फैमिली या फ्रेंड्स के साथ ट्रिप पर जाते हैं तो फोटो क्लिक कर लेते हैं. लोगों के लिए यह फोटो यादगार पल होते हैं. लोग अपने फोन में अपनी फेवरेट फोटो को सेव करके रखते हैं. आपने कई बार देखा होगा कि कभी-कभी लोग गलती से स्मार्टफोन से अपनी पसंदीदा फोटो या वीडियो को डिलीट कर दते हैं या कभी-कभार बच्चों के हाथ में फोन जाने से वे फोटो को डिलीट कर देते हैं. ऐसे में लोग अपनी फेवरेट फोटो खो देते हैं. अगर आप भी इस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं तो परेशान मत होइए. हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपनी डिलीट हुई फोटो को वापस ला सकते हैं. जी हां, आपने सही सुना. डिलीट हो चुकी फोटो को वापस लाना संभव है. आइए आपको बताते हैं आप ऐसा कैसे कर सकते हैं. 

फोटो वापस लाने का तरीका
आपको बता दें कि स्मार्टफोन में रिसाइकिल बिन नाम का एक फोल्डर होता है. इसमें डिलीट की हुई सारी फोटो स्टोर होती हैं. यहां से आप अपनी फोटो को रिस्टोर कर सकते हैं. रिसाइकिल बिन का फोल्डर स्मार्टफोन की गैलरी में मिल जाएगा. रिसाइकिल बिन में जाने के लिए गैलरी के दाएं कोने में ऊपर की तरफ तीन बिंदुओं पर क्लिक करें. यहां आपको रिसाइकिल बिन का फोल्डर मिल जाएगा. इस पर क्लिक करते ही आपको डिलीट की हुई फोटो मिल जाएगी.फोटो को वापस लाने के लिए उस पर टैप कीजिए. फिर आपको रिस्टोर का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करते ही फोटो अपने पुराने फोल्डर में पहुंच जाएगी. आप गैलरी में जाकर फोटो को देख सकते हैं. रिसाइकिल बिन का फोल्डर आपको फाइल मैनेजर में भी मिल जाएगा. इस बात का ध्यान रहे कि रिसाइकिल बिन में फोटो 30 दिनों तक ही रहती है. आप 30 दिनों के अंदर डिलीट हुई फोटो को ही रिस्टोर कर सकते हैं. 

Trending news