बारिश में भीग गया है आपका Smartphone? टेंशन न लीजिए... इन Tips से तुरंत हो जाएगा ऑन
Advertisement
trendingNow11757264

बारिश में भीग गया है आपका Smartphone? टेंशन न लीजिए... इन Tips से तुरंत हो जाएगा ऑन

मॉनसून का सीजन आ चुका है. इस सीजन में फोन का खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. यदि आपका फोन बारिश में भीग जाता है या पानी में गिर जाता है, तो कुछ टिप्स का पालन करके आप अपने फोन को खराब होने से बचा सकते हैं...

बारिश में भीग गया है आपका Smartphone? टेंशन न लीजिए... इन Tips से तुरंत हो जाएगा ऑन

मॉनसून आने वाला है. इस सीजन में हमें अपने स्मार्टफोन के लिए अधिक चिंता होती है. बहुत से लोगों को फोन के भीगने से बहुत चिंता होती है। यदि आप वॉटर रेजिस्टेंट फोन का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आपके फोन का खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. यदि आपका फोन बारिश में भीग जाता है या पानी में गिर जाता है, तो कुछ टिप्स का पालन करके आप अपने फोन को खराब होने से बचा सकते हैं...

फोन को करें Switch Off
अगर आपका मोबाइल पानी में भीग या गिर गया है, तो उसे तुरंत स्विच ऑफ कर दें. फोन को स्विच ऑन करने की गलती न करें, क्योंकि पानी की एक बूंद भी फोन के अंदर चली गई तो यह चिप में लगे सर्किट्स को आपस में जोड़कर उसे खराब कर सकती है. आपके फोन में स्पार्किंग भी हो सकती है। फोन में लगी एक्सेसरीज़ भी तुरंत हटा लें, जैसे कि ईयरफोन, सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड.

पानी से भीगे फोन को तुरंत सफाई करें
फोन को ध्यान से साफ करें, जहां भी पानी दिख रहा हो. एक सूखे और नम कपड़े का इस्तेमाल करके आप फोन को साफ कर सकते हैं.

फोन को सुखा दें
फोन को सभी अलग-अलग भागों को अच्छी तरह से सुखा लें. फोन को हवा में सुखाने के लिए चार्जर या ड्रायर का इस्तेमाल न करें, क्योंकि ये पहले खराब हो सकते हैं.

चार्ज न करें
फोन को चार्ज करने की कोशिश न करें जब तक आप पूरी तरह से यकीन नहीं कर सकते कि फोन सूख चुका है.

राइस बॉक्स या सिलिकॉन जेल का उपयोग करें
अगर संभव हो, तो आप फोन को खुशकरने के लिए राइस बॉक्स में रख सकते हैं या सिलिकॉन जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये विषाक्तता को सुखाने में मदद कर सकते हैं.

विशेषज्ञ की सलाह लें
यदि फोन पूरी तरह से खराब हो गया है या फोन की स्थिति सामान्य नहीं हो रही है, तो बेहतर होगा कि आप एक विशेषज्ञ की सलाह लें जो आपको उचित दिशा-निर्देश दे सकें.

Trending news