दोस्तों के बीच बनें स्टाइलिश! QR Code से भेजें Instagram प्रोफाइल, बेहद आसान है तरीका
Advertisement

दोस्तों के बीच बनें स्टाइलिश! QR Code से भेजें Instagram प्रोफाइल, बेहद आसान है तरीका

Instagram पर यूजर QR Code के जरिए अपनी प्रोफाइल को शेयर कर सकते हैं और क्यूआर कोड्स (QR Codes) की मदद से किसी और को फॉलो भी कर सकते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: इंस्टाग्राम ने QR Code फीचर को जारी किया है. कंपनी इस फीचर को पिछले साल से ही टेस्ट कर रही थी, अब इसे android और ios यूजर के लिए जारी किया गया है. इस फीचर की खासियत है कि यूजर QR Code के जरिए अपनी प्रोफाइल को शेयर कर सकते हैं और क्यूआर कोड्स की मदद से किसी और को फॉलो भी कर सकते हैं. हालांकि इसी तरह का फीचर WhatsApp के लिए भी पिछले दिनों जारी किया गया था. वाट्सऐप में QR Code की मदद से कॉन्टैक्ट को सेव किया जा सकता है.

  1. इंस्टाग्राम ने जारी किया क्यूआर कोड फीचर
  2. प्रोफाइल शेयर करने के लिहाज से है  यूजफुल
  3. एंड्रॉयड और आईओएस यूजर के लिए उपलब्ध

QR Code की मदद से ऐसे शेयर कर सकते हैं प्रोफाइल
-इसके लिए आपको सबसे पहले अपने प्रोफाइल पेज पर जाना होगा. आप प्रोफाइल पिक्चर वाले आइकन पर टैप कर प्रोफाइल पेज पर जा सकते हैं.
-फिर आपको hamburger menu मैन्यू में जाना होगा, जो आपको टॉप में दायीं तरफ मिलेगा. यहां पर आपको क्यूआर कोड का ऑप्शन दिखाई देगा. अब आपको इस पर क्लिक करना होगा.
-इसके बाद स्क्रीन पर क्यूआर कोड दिखाई देने लगेगा, जिसे आप शेयर बटन पर क्लिक कर दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं.
-अगर आप चाहें, तो क्यूआर कोड का कलर भी चेंज कर सकते हैं, इसके लिए आपको कलर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

ये भी पढ़ें: पूरी दुनिया में डाउन हुआ Gmail, Twitter पर लोगों ने डाले सवाल

QR Code की मदद से ऐसे करें किसी अन्य को फॉलो  
अगर आप किसी को क्यूआर कोड की मदद से फॉलो करना चाहते हैं, तो फिर आपको फोन के कैमरा ऐप का इस्तेमाल करना होगा. आपको यह भी देखना होगा कि कैमरा ऐप क्यूआर कोड को सपोर्ट करता है या नहीं. कैमरा को क्यूआर कोड पर फोकस करें, यह आपको सीधे उस व्यक्ति के इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर पहुंच देगा. जहां आप उस व्यक्ति को फॉलो कर सकते हैं. क्यूआर कोड को इंस्टाग्राम यूजर्स अपने बिजनेस कार्ड पर भी प्रिंट करा सकते हैं. अगर आपके फोन का कैमरा ऐप क्यूआर कोड को नहीं सपोर्ट करता है, तो फिर क्यूआर कोड स्कैनर ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं.

 

Trending news