ये कोई मामूली बल्ब नहीं! लाइटिंग के लिए नहीं बल्कि इस काम के लिए होता है इस्तेमाल
topStories1hindi1468918

ये कोई मामूली बल्ब नहीं! लाइटिंग के लिए नहीं बल्कि इस काम के लिए होता है इस्तेमाल

Infrared Bulb: सर्दियों के मौसम को बेहद खास बनाने के लिए मार्केट में एक नई तरह का बल्ब आया है और यह बल्ब खास इसलिए है क्योंकि यह रोशनी के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है बल्कि इसका काम थोड़ा अलग है और सर्दियों में इसकी अहम भूमिका है.

 

ये कोई मामूली बल्ब नहीं! लाइटिंग के लिए नहीं बल्कि इस काम के लिए होता है इस्तेमाल

Infrared Lights: पिछले कुछ दिनों से मार्केट में इंफ्रारेड बल्ब काफी पॉपुलर हो रहे हैं दरअसल इन बल्बों का इस्तेमाल मुख्य रूप से लाइटिंग के लिए नहीं किया जाता है. अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि आखिर बल्ब का इस्तेमाल लाइटिंग के लिए नहीं किया जाता तो फिर किस काम के लिए इन्हें इस्तेमाल किया जाता. तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह कोई मामूली बल्ब नहीं है बल्कि इन्हें सर्दियों के मौसम के लिए खास तौर से बनाया जाता है और इनका इस्तेमाल जानकर शायद आपका सिर भी चकरा जाएगा.

क्यों होता है इस्तेमाल और क्या है खासियत

जिस इंफ्रारेड बल्ब के बारे में हम आज आपको बता रहे हैं यह कोई मामूली बल्ब नहीं है इन्हें चीटिंग बल्ब के नाम से भी जाना जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह बल्ब काफी ज्यादा हीट जनरेट करता है. सर्दियों के मौसम के लिए यह बल्ब इस्तेमाल में लाया जाता है और आप अगर इन्हें घर में इस्तेमाल करते हैं तो जाहिर सी बात है यह आपका घर गर्म रखने का काम करते हैं. इंफ्रारेड बल्ब में किसी नॉर्मल बल्ब की तुलना में कहीं ज्यादा हीट जेनरेट होती है और इसी वजह से यह घर को गर्म रखने के काम में लाया जाता है.

कितनी है कीमत

जहां आम बल्ब की कीमत ₹100 से लेकर ₹300 तक रहती है वही इस बल्ब की कीमत ₹380 है और ग्राहक इसे अमेजन से खरीद सकते हैं. यह बल्ब देखने में नार्मल बल्ब से काफी अलग रहता है और इसका रंग भी लाल रहता है यह रोशनी तो पैदा करता है लेकिन नॉर्मल बल की तुलना में यह कम होती है और यह बल्ब सबसे ज्यादा हीट जनरेट करता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news