Helicopter को अदृश्य कर देगी ये तकनीक, वायु सेना भी कर रही है इसका इस्तेमाल
Advertisement

Helicopter को अदृश्य कर देगी ये तकनीक, वायु सेना भी कर रही है इसका इस्तेमाल

Combat Helicopter: लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर को दुश्मनों के वार से बचाने के लिए इस खास तकनीक को लगाया जाता है जिससे पलक झपकते ही ये आंखों के सामने से तो गायब होता है साथ ही रडार की रेंज से भी गायब हो जाता है.

Helicopter को अदृश्य कर देगी ये तकनीक, वायु सेना भी कर रही है इसका इस्तेमाल

LCH Tecnology: लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) को हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड (HAL) द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है. ये एक हल्का और फास्ट अटैक हेलीकॉप्टर है. LCH को विभिन्न भूमिकाओं में तैनात किया जा सकता है, जिसमें धीमी गति से चलने वाले हवाई लक्ष्यों पर नज़र रखना, उग्रवाद, दुश्मन के डिफेन्स को नष्ट करना, खोज और बचाव, टैंक-विरोधी और स्काउटिंग शामिल हैं. ये हेलीकॉप्टर वैसे तो कई तकनीकों से लैस है लेकिन इनमें से एक तकनीक ऐसी है जिसकी बदौलत ये हेलीकॉप्टर खुद को अदृश्य बना सकता है. 

कैसे हो सकता है अदृश्य 

जैसा कि हमने आपको बताया कि यह हेलीकॉप्टर अदृश्य हो सकता है लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि आंखों से इसे नहीं देखा जा सकता तो ऐसा नहीं है बल्कि यह रडार को चकमा दे सकता है. दरअसल एयरक्राफ्ट्स पर नजर रखने के लिए रडार का इस्तेमाल किया जाता है और इसकी बदौलत आसानी से हेलीकॉप्टर और हवाई जहाज की सटीक लोकेशन मिल सकती है. हालांकि लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर में लगी हुई एक खास तकनीक की बदौलत यह रडार पर काफी हद तक अदृश्य हो जाता है या कई बार यह एकदम अदृश्य हो जाता है जिसकी बदौलत इसे ढूंढा नहीं जा सकता है.

कौन सी है ये खास तकनीक 

आपको बता दें कि Canted flat panels की बदौलत LCH की बॉडी को तैयार किया जाता है. फ्लैट पैनल्स पर तरह के मटीरियल की कोटिंग होती है जो रडार की वेव्स को रिफ्लेक्ट होने से बचाता है और इसे सोख लेता है. सिर्फ आंशिक तौर पर ही वेव्स रिफ्लेक्ट होती हैं और रडार इन्हें पकड़ नहीं पाता है. ऐसे में हेलीकॉप्टर रडार पर अदृश्य हो जाता है. आपको बता दें कि इन खास फ्लैट पैनल को ऐंगल्स पर लगाया जाता है जिससे कुछ वेव्स टकराते ही अपना रास्ता बदल देती हैं और रडार पर इस हेलीकॉप्टर को देखा नहीं जा सकता है. 

Trending news