WhatsApp पर आई टिप और अकाउंट से उड़ गए 9 करोड़, क्या है ये स्कैम और कैसे बचें?
Advertisement
trendingNow12275828

WhatsApp पर आई टिप और अकाउंट से उड़ गए 9 करोड़, क्या है ये स्कैम और कैसे बचें?

WhatsApp Trading Scam: स्कैमर कम समय में ज्यादा पैसे कमाने का लालच देकर लोगों को अपने जाल में फंसा लेते हैं और फिर उनके साथ करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी को अंजाम देते हैं. WhatsApp पर शुरू हुए ट्रेडिंग स्कैम में एक बिजनेसमैन ने 9 करोड़ रुपये गंवा दिए. आइए आपको व्हाट्सएप ट्रेडिंग स्कैम से बचने का तरीका बताते हैं. 

cyber crime

Cyber Fraud: आज कल साइबर क्राइम के कई मामले सामने आ रहे हैं. स्कैमर कम समय में ज्यादा पैसे कमाने का लालच देकर लोगों को अपने जाल में फंसा लेते हैं और फिर उनके साथ करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी को अंजाम देते हैं. ऐसा ही एक मामला नोएडा से सामने आया है. यहां WhatsApp पर शुरू हुए ट्रेडिंग स्कैम में एक बिजनेसमैन ने 9 करोड़ रुपये गंवा दिए. इसके बाद पीड़ित ने साइबर क्राइम थाने में शिकायत दर्ज कराई. न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक पुलिस ने उनकी शिकायत के बाद उनके बैंक अकाउंट में जमा 1.62 करोड़ रुपये फ्रीज कर दिए हैं.

कैसे शुरू हुआ ये फर्जीवाड़ा?

ये फ्रॉड 1 मई से शुरू हुआ. इस दिन नोएडा के रहने वाले रजत को किसी व्यक्ति ने शेयर मार्केट ट्रेडिंग के बारे में बताने वाले एक WhatsApp ग्रुप में जोड़ लिया. ग्रुप में ये दावा किया जा रहा था कि शेयर मार्केट से अच्छी कमाई हो सकती है. रजत ने शुरुआत में कम रकम से ट्रेडिंग शुरू की. लेकिन 27 मई तक वो करीब 9 करोड़ रुपये शेयर मार्केट में लगा चुके थे.

ट्रेडिंग अकाउंट बंद

साइबर क्राइम थाने के असिस्टेंट कमिश्नर विवेक रंजन राय ने बताया कि 27 मई तक रजत करीब 9 करोड़ रुपये लगा चुके थे. लेकिन इसके बाद उनका ट्रेडिंग अकाउंट बंद कर दिया गया. राय ने आगे बताया कि "जब हमें शिकायत मिली, तो हमने तुरंत जांच शुरू कर दी और अब तक उनके खाते में जमा 1.62 करोड़ रुपये फ्रीज करवा दिए हैं." जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि रजत के पैसों को कई जगहों पर ट्रांसफर किया गया था, जिनमें चेन्नई, असम, भुवनेश्वर, हरियाणा और राजस्थान शामिल हैं. एसीपी का कहना है कि इस मामले की जांच के लिए एक स्पेशल टीम बनाई गई है जो इस फर्जीवाड़े में शामिल साइबर ठगों को पकड़ेगी.

WhatsApp ट्रेडिंग स्कैम से बचने का तरीका 

1. जिस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म या कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहते हैं, उसकी पूरी रिसर्च करें. रिव्यूज, रेगुलेटरी कम्प्लायंस और ट्रैक रिकॉर्ड चेक करें.
2. ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की ऑफिशियल वेबसाइट और कॉन्टैक्ट डिटेल्स जरूर देखें.
3. किसी भी तरह के झूठे वादों से सावधान रहें. अगर कोई बात बहुत फायदे वाली लग रही है, तो शायद वो सच न हो.
4. पता करें कि वेबसाइट HTTPS इस्तेमाल करती है.
5. किसी भी तरह के रेड फ्लैग्स को नजरअंदाज न करें. जल्दबाजी में फैसला लेने के लिए दबाव बनाने, पर्सनल जानकारी मांगने या पेमेंट की जल्दी करने वालों से सावधान रहें.
6. अपने ट्रेडिंग अकाउंट के लिए मजबूत और यूनिक पासवर्ड इस्तेमाल करें और साथ ही टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) भी इनेबल कर लें. ये आपके अकाउंट की सुरक्षा को और बढ़ा देगा.

Trending news