फर्जी ऐप दिखाकर Uber ड्राइवर ने की धोखाधड़ी, कैब बुकिंग करते वक्त आप न कर बैठे ऐसी गलती
Advertisement

फर्जी ऐप दिखाकर Uber ड्राइवर ने की धोखाधड़ी, कैब बुकिंग करते वक्त आप न कर बैठे ऐसी गलती

Cab Booking Scam: यह कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं, जहां लोग पैसेंजर से ज्यादा रुपये ऐंठने के लिए फर्जी ऐप का इस्तेमाल करते हैं. इसलिए इस तरह के स्कैम से सावधान रहने की जरूरत है. आज हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिनका करके आप इस तरह की धोखाधड़ी से बच सकते हैं. 

Uber

Cab Booking Fraud: दिल्ली के रहने वाले एक व्यक्ति ने हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Reddit पर अपने साथ हुए धोखाधड़ी के बारे में पोस्ट किया है. Money Control की रिपोर्ट के मुताबिक इस शख्स को Uber ड्राइवर ने फर्जी ऐप दिखाकर ठग लिया. ये घोटाला ड्राइवरों द्वारा फर्जी ऐप के जरिए किराया बढ़ाकर यात्रियों से ज्यादा रुपये लेने का है. 

व्यक्ति अपने पिता के साथ 24 मार्च को दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचा था. उसने ऐप पर 340 रुपये का किराया देखकर Uber राइड बुक की. लेकिन, मंजिल पर पहुंचने पर ड्राइवर ने 648 रुपये की मांग की. ड्राइवर ने इंतजार करने का समय बढ़ने के कारण किराया बढ़ने का बहाना बनाया. देर रात होने के कारण बहस न करते हुए शख्स ने रकम दे दी. हालांकि, उसने चालाकी से ड्राइवर के फोन की स्क्रीन का फोटो ले लिया, जिसमें पेमेंट की जानकारी दिख रही थी। बाद में फोटो को ध्यान से देखने पर उसे कुछ गड़बड़ लगी. व्यक्ति ने पोस्ट में लिखा है कि उसने देखा कि ड्राइवर का नाम गलत लिखा हुआ था, और वहां दो Uber ऐप आइकॉन मौजूद थे. 

पहले भी सामने आ चुका है ऐसा मामला 

यह कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं, जहां लोग पैसेंजर से ज्यादा रुपये ऐंठने के लिए फर्जी ऐप का इस्तेमाल करते हैं. इसलिए इस तरह के स्कैम से सावधान रहने की जरूरत है. आज हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिनका करके आप इस तरह की धोखाधड़ी से बच सकते हैं. 

कैब बुकिंग करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

ऐप का लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल करें

ऐप के पुराने वर्जन में सुरक्षा कमजोरियां हो सकती हैं. इसलिए कैब बुकिंग स्कैम से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप ऐप के लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल करें. 

राइड बुक करने से पहले किराए का अनुमान लगा लें

आप ऐप से राइड बुक करने से पहले किराए का अनुमान लगा सकते हैं. आप किसी ऐसे व्यक्ति से किराए के बारे में पूछ सकते हैं जो उस रूट पर यात्रा कर चुका है. हालांकि, किराए में फर्क हो सकता है. लेकिन, अगर किराए में बहुत ज्यादा फर्क है या आपको किराया बहुत ज्यादा लग रहा है तो यात्रा करने से बचें. 

ड्राइवर का नाम और फोटो ध्यान से देखें

आप राइड शुरू करने से पहले ड्राइवर की पहचान करना बहुत जरूरी है. सभी ऐप्स यात्री को ड्राइवर की डिटेल राइड बुक करते समय भेजती है. इसमें ड्राइवर का नाम, गाड़ी का नंबर और अन्य डिटेल्स शामिल होती है. राइड शुरू करने से पहले इनका मिलान जरूर कर लें. यह सुनिश्चित करें कि ड्राइवर का नाम और फोटो ऐप में दिख रहे नाम और फोटो से मेल खाता हो.

ड्राइवर को नकद भुगतान न करें

राइड पूरी करने के बाद आप ड्राइवर को कैश पेमेंट करने से बचें. इसके बजाए आप उसे ऑनलाइन पेमेंट करें. क्योंकि इससे आपके पास पेमेंट का सबूत होगा. इसका इस्तेमाल आप बाद में किसी तरह की समस्या आने पर कर सकते हैं. आप कस्टमर केयर से भी सहायता मांग करते हैं.

Trending news