समुद्र निगल रहा था शख्स को, चीखें भी नहीं पहुंच सकीं किनारे तक; तभी एक घंटी ने किया कमाल
Advertisement
trendingNow12340913

समुद्र निगल रहा था शख्स को, चीखें भी नहीं पहुंच सकीं किनारे तक; तभी एक घंटी ने किया कमाल

Man Stuck in Sea: शियरमन उस वक्त बॉडीसर्फिंग कर रहे थे जब ये घटना हुई. शुरुआत में उन्हें हालात सामान्य लगे, लेकिन स्थिति जल्दी ही खतरनाक हो गई क्योंकि उन्हें बार-बार बड़ी लहरों ने डूबा दिया.

समुद्र निगल रहा था शख्स को, चीखें भी नहीं पहुंच सकीं किनारे तक; तभी एक घंटी ने किया कमाल

ऑस्ट्रेलिया के बाईरन बे बीच पर बॉडीसर्फिंग करते वक्त रिक शियरमन नाम के एक अनुभवी शख्स के साथ परेशानी हो गई. तेज लहरों ने उन्हें दूर ले जाकर ऐसे इलाके में पहुंचा दिया जहां वापस किनारे आना मुश्किल था. उनकी जान को खतरा हो गया था. लेकिन इस मुश्किल हालात में उनकी मदद के लिए उनके हाथ में पहनी हुई Apple Watch Ultra  काफी अहम साबित हुई. इस घड़ी ने उन्हें संकट से निकालने में अहम भूमिका निभाई.

लहरों ने पहुंचा दिया दूर

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शियरमन उस वक्त बॉडीसर्फिंग कर रहे थे जब ये घटना हुई. शुरुआत में उन्हें हालात सामान्य लगे, लेकिन स्थिति जल्दी ही खतरनाक हो गई क्योंकि उन्हें बार-बार बड़ी लहरों ने डूबा दिया. शियरमन ने बताया, "मुझे कुछ बड़ी लहरें सिर पर लगीं और मैं कुछ देर के लिए पानी के नीचे फंस गया. मैं थोड़ा घबराने लगा और वहीं पानी के अंदर मांसपेशियों में ऐंठन हो गई." पानी में काफी अनुभव होने के बावजूद, वो वापस किनारे पर जाने के लिए कोई सुरक्षित रास्ता नहीं खोज पाए.

वॉच से किया इमरजेंसी कॉल

लगभग 20 मिनट तक धीमे धीमे तैरने और मुश्किल का सामना करने के बाद, शियरमन को एहसास हुआ कि वो मुश्किल में हैं और उन्हें तुरंत मदद चाहिए. समुद्र तट पर उनकी साथी ये सोच रहीं थीं कि शियरमन शॉपिंग के लिए चले गए हैं. ऐसे में उनकी मदद के लिए कोई नजर रखने वाला नहीं था. लेकिन गनीमत ये रही कि उनकी कलाई पर Apple वॉच अल्ट्रा थी, जिसमें सीधे फोन करने की सुविधा है. इसी खासियत की बदौलत वो पानी में ही रहते हुए सीधे ऑस्ट्रेलिया की आपातकालीन सेवाओं को फोन कर सके.

शियरमन के लिए मदद के लिए फोन करना आसान नहीं था. तेज हवाओं और ऊंची लहरों से लड़ते हुए उन्हें अपनी घड़ी का इस्तेमाल करने में काफी दिक्कत हुई. शियरमन ने बताया, "उस वक्त मैं समुद्र में काफी दूर निकल चुका था. चारों तरफ तेज हवाएं और ऊंची लहरें थीं. ऐसे में घड़ी इस्तेमाल करना वाकई मुश्किल था. मुझे घड़ी को अपने कान के पास लगाना पड़ा ताकि पता चले कि क्या हो रहा है और मैं रेस्क्यू टीम से बात कर सकूं.'  इन मुश्किलों के बावजूद, वो पूरे एक घंटे तक रेस्क्यू टीम के संपर्क में रहे, जब तक कि मदद नहीं आ गई.

एपल वॉच अल्ट्रा की मजबूत बनावट और 100 मीटर तक पानी में चलने की खासियत इस मुश्किल परिस्थिति में शियरमन के लिए मददगार साबित हुई. सीरीज 2 के समय से ही वाटरप्रूफ होने वाली एपल वॉच लगातार मजबूत और कामयाब बनती जा रही है, जो इसे कठिन हालातों के लिए भी उपयुक्त बनाती है. ये घटना इस बात का उदाहरण है कि टेक्नोलॉजी के विकास से कैसे व्यक्तिगत सुरक्षा और आपातकालीन सेवाओं में काफी फर्क पड़ सकता है.

टेक्नोलॉजी ने बचाई जान

शियरमन को बचाने वाले बचाव दल के एक लाइफगार्ड ने इस ऑपरेशन में Apple वॉच की अहम भूमिका को बताया. खुद शियरमन ने भी कहा, 'ये कमाल की बात है कि टेक्नोलॉजी की मदद से मैं अपनी जान बचा सका.' लाइफगार्ड के मुताबिक, अगर यह घड़ी न होती तो शियरमन को बचाने में कई घंटे या यहाँ तक कि कई दिन लग सकते थे, जिससे उनकी जान को काफी खतरा हो जाता.

Trending news