चीनी हैकर्स के हत्थे चढ़े अमेरिकी अधिकारी तो सरकार ने माइक्रोसॉफ्ट को 'लताड़ा', गूगल ने ऐसे लिए मजे
Advertisement
trendingNow12258304

चीनी हैकर्स के हत्थे चढ़े अमेरिकी अधिकारी तो सरकार ने माइक्रोसॉफ्ट को 'लताड़ा', गूगल ने ऐसे लिए मजे

पिछले महीने, अमेरिका के साइबर सुरक्षा विभाग ने एक रिपोर्ट जारी की थी. इस रिपोर्ट में बताया गया था कि माइक्रोसॉफ्ट पिछले साल चीन से जुड़े हैकरों को रोक नहीं पाया, जिन्होंने अमेरिकी अधिकारियों के ईमेल अकाउंट को हैक कर लिया था. गूगल इसी मौके का फायदा उठा रहा है.

 

चीनी हैकर्स के हत्थे चढ़े अमेरिकी अधिकारी तो सरकार ने माइक्रोसॉफ्ट को 'लताड़ा', गूगल ने ऐसे लिए मजे

गूगल कंपनियों और सरकारी दफ्तरों को अपने काम के लिए बनाए गए "वर्कस्पेस" एप्स बेचने की कोशिश में तेजी ला रहा है. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की सुरक्षा में कुछ बड़ी कमजोरियां ढूंढी गई हैं. पिछले महीने, अमेरिका के साइबर सुरक्षा विभाग ने एक रिपोर्ट जारी की थी. इस रिपोर्ट में बताया गया था कि माइक्रोसॉफ्ट पिछले साल चीन से जुड़े हैकरों को रोक नहीं पाया, जिन्होंने अमेरिकी अधिकारियों के ईमेल अकाउंट को हैक कर लिया था. गूगल इसी मौके का फायदा उठा रहा है.

गूगल को क्या है उम्मीद

गूगल को उम्मीद है कि हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की सुरक्षा में खामियों की वजह से कंपनियां और सरकारी दफ्तर अब उनके 'वर्कस्पेस' एप्स इस्तेमाल करेंगे. अमेरिका के साइबर सुरक्षा विभाग ने पिछले महीने एक रिपोर्ट जारी की थी जिसमें बताया गया था कि माइक्रोसॉफ्ट पिछले साल चीन से जुड़े हैकरों को रोक नहीं पाया था. इस रिपोर्ट में माइक्रोसॉफ्ट को जल्द से जल्द अपनी सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए भी कहा गया था. हालांकि, गूगल अपने ब्लॉग पोस्ट में सीधे तौर पर तो माइक्रोसॉफ्ट का नाम नहीं ले रहा, पर बार-बार 'वह कंपनी जो ये सॉफ्टवेयर बनाती है' शब्दों का इस्तेमाल कर रहा है. गौरतलब है कि ये ब्लॉग पोस्ट जेनिएट मानफ्रा (गूगल क्लाउड की ग्लोबल रिस्क और अनुपालन विभाग की सीनियर डायरेक्टर) और चार्ली स्नाइडर (गूगल की सुरक्षा नीति के प्रमुख) द्वारा लिखा गया है.

क्या कहा गूगल ने?

गूगल का कहना है कि सरकारी विभागों को 'ऑपरेटिंग सिस्टम, ईमेल, ऑफिस सॉफ्टवेयर और सुरक्षा उपकरण सभी एक ही कंपनी से इस्तेमाल नहीं करने चाहिए.' उनका मानना है कि 'ऐसा करने से अगर एक जगह सेंध लग जाती है तो पूरी व्यवस्था खतरे में पड़ सकती है. इसलिए सरकारी विभागों को कई कंपनियों के सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करने चाहिए. साथ ही उन्हें ऐसे सॉफ्टवेयर बनाने चाहिए जो आपस में आसानी से काम कर सकें. इससे अगर कोई सॉफ्टवेयर सुरक्षित नहीं है तो उसे बदलना आसान हो जाएगा.'

गूगल दे रहा अट्रैक्टिव ऑफर्स

Google अपनी सरकारी एजेंसियों और बिजनेसेस को अट्रैक्टिव ऑफर्स दे रहा है ताकि वे वर्कस्पेस एंटरप्राइज प्लस पर स्विच कर सकें. सरकारी एजेंसियां जो बड़ी संख्या में यूजर्स को वर्कस्पेस एंटरप्राइज प्लस पर स्विच करती हैं, उन्हें एक फ्री साल और चालू छूट सहित महत्वपूर्ण बचत मिल सकती है. प्रोफेशन्स को भी महत्वपूर्ण मूल्य कटौती और मैंडिएंट डिवीजन के माध्यम से Google की सुरक्षा विशेषज्ञता तक पहुंच की पेशकश की जाती है, साथ ही निःशुल्क माइग्रेशन काउंसलिंग भी दी जाती है. उम्मीद है कि इससे अमेरिकी सार्वजनिक क्षेत्र के ऑर्गेनाइजेशन को अधिक ऑप्शन मिलेंगे और साथ ही साथ स्विच करना भी आसान हो जाएगा.

Trending news