नहीं चलेगी कंपनियों की मनमानी, Tablet हो या Smartphone सबके साथ मिलेगा USB Type C चार्जर
Advertisement
trendingNow11445334

नहीं चलेगी कंपनियों की मनमानी, Tablet हो या Smartphone सबके साथ मिलेगा USB Type C चार्जर

USB Type-C: बहुत जल्द आपको Tablet और स्मार्ट फोन चार्जिंग के लिए अलग-अलग चार्जर का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा बल्कि एक ही चारजर के इस्तेमाल से आप दोनों ही डिवाइसेज को बखूबी से चार्ज कर पाएंगे.

नहीं चलेगी कंपनियों की मनमानी, Tablet हो या Smartphone सबके साथ मिलेगा USB Type C चार्जर

USB Type-C Charging Port: भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में एक जैसे चार्जिंग पोर्ट हर डिवाइस में रखने का मुद्दा बड़ा होता जा रहा है. दरअसल हर डिवाइस को चार्ज करने के लिए आपको अलग तरह का चार्जर इस्तेमाल करना पड़ता है. किसी स्मार्टफोन में आपको माइक्रो यूएसबी तो किसी डिवाइस में यूएसबी टाइप सी चार्जर दिया जाता है लेकिन अब मोबाइल कंपनियां ऐसा नहीं करेंगे और स्मार्टफोन समेत टेबलेट में भी अब टाइप सी चार्जिंग पोर्ट ही ऑफर करेंगे जिससे आपको एक ही चार्जर की बदौलत दोनों डिवाइस चार्ज करने की सहूलियत मिलेगी.

कंज्यूमर अफेयर्स मिनिस्ट्री ने बुधवार (16 नवंबर) को जानकारी दी है कि स्मार्टफोन कंपनियां और इंडस्ट्री ऑर्गेनाइजेशन ने यूनिफॉर्म चार्जिंग पोर्ट (USB Type C) को चरणबद्ध तरीके से उतारने की तैयारी कर ली है. जानकारी के अनुसार वियरेबल्स (ब्लूटूथ इयरबड्स, हेडफोन्स) में भी USB Type C चार्जिंग पोर्ट ही ऑफर किया जा सकता. स्मार्टफोन कंपनियां, इंडस्ट्री बॉडी के साथ मंत्रालय की बैठक में इस बारे में फैसला लिया गया है जिसका फायदा सीधा ग्राहकों को मिलेगा.

यूजर्स को मिलेगा बड़ी समस्या से छुटकारा 

आपको बता दें कि सभी डिवाइसेज के लिए एक ही तरह के चार्जर का इस्तेमाल होने से यूजर्स को कई चार्जर रखने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा. दरअसल जिन यूजर्स के पास ज्यादा डिवाइसेज हैं जैसे स्मार्टफोन, ब्लूटूथ इयरबड्स, ब्लूटूथ हेडफोन या फिर पावरबैंक समेत टैबलेट, उन्हें इन डिवाइसेज को चार्ज करने के लिए अपने साथ चार्जर भी रखने पड़ते हैं और एक भी चार्जर दूसरे डिवाइस में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. ऐसे में यूजर्स को काफी समस्या होती है. ऐसा आपके साथ ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां इस नए नियम को मानने के लिए मजबूर हो गई हैं. इससे ग्राहकों को राहत जरूर मिलेगी.

Trending news