क्या आप मॉनसून में फ्रिज के साथ करते हैं ऐसी लापरवाही? खाने में आ जाएगी फफूंद, न करें ये गलतियां
Advertisement
trendingNow11776164

क्या आप मॉनसून में फ्रिज के साथ करते हैं ऐसी लापरवाही? खाने में आ जाएगी फफूंद, न करें ये गलतियां

मॉनसून में एयर कंडीशनर हो, टेलीविजन हो, या फिर रेफ्रिजरेटर हो, इनका ठीक से संरक्षण न रखने से उनकी उम्र कम हो सकती है. बात करें रसोई की जरूरी चीजों में से एक रेफ्रिजरेटर की, तो बारिश के मौसम में हमें इसे भी ध्यान में रखना चाहिए.

क्या आप मॉनसून में फ्रिज के साथ करते हैं ऐसी लापरवाही? खाने में आ जाएगी फफूंद, न करें ये गलतियां

मानसून के महीनों में हम सबको स्वास्थ्य और सुरक्षा की केयर की जरूरत होती है, ठीक उसी तरह, हमारे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसिस की भी समय-समय पर देखभाल करनी पड़ती है. चाहे वह एयर कंडीशनर हो, टेलीविजन हो, या फिर रेफ्रिजरेटर हो, इनका ठीक से संरक्षण न रखने से उनकी उम्र कम हो सकती है. बात करें रसोई की जरूरी चीजों में से एक रेफ्रिजरेटर की, तो बारिश के मौसम में हमें इसे भी ध्यान में रखना चाहिए.

बरसाती मौसम में फ्रिज का इस्तेमाल करें ध्यान से
बरसाती मौसम में, रेफ्रिजरेटर का शत्रु सबसे अधिक नमी और उससे आने वाले बैक्टीरिया होते हैं. नमी की अधिकता के कारण फ्रिज में अजीब तरह गंध उत्पन्न हो सकती है. इसके अलावा, यदि आप बारिश के समय कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आपके खाने पर कीटाणु लगने की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

करते रहे साफ-सफाई
बारिश के मौसम में इन परेशानियों से बचने के लिए आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके रेफ्रिजरेटर के दरवाजे की सील में कोई गैप या क्रैक नहीं है. बारिश के मौसम में फ्रिज के दरवाज़े को देर तक खुला छोड़ने से बचें और संभवतः हर 4-6 दिनों में फ्रिज की जांच करते रहें. यह आपको यह जानने में मदद करेगा कि कहीं फ्रिज में फफूंदी नहीं लग गई है.

बारिश के मौसम में आपको फ्रिज की साफ-सफाई करने की रूचि बनानी चाहिए, जो कि विशेष तौर पर जरूरी होती है. इसके लिए, आप फ्रिज के सभी शेल्फ को निकालकर हल्का गर्म पानी और साबुन का घोल लें और उन्हें अच्छी तरह से साफ करें. इससे आपके फ्रिज के अंदर की गंदगी और बैक्टीरिया साफ हो जाएंगे. यह आपके खाद्य पदार्थों को सुरक्षित रखने में मदद करेगा और आपको स्वस्थ रखने में सहायता प्रदान करेगा.

Trending news