Netflix का Password पहुंचा देगा जेल! दोस्तों के पैसे बचाना पड़ जाएगा महंगा
Advertisement

Netflix का Password पहुंचा देगा जेल! दोस्तों के पैसे बचाना पड़ जाएगा महंगा

Netflix Rules: अगर आप नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल करते हैं और पासवर्ड शेयर करते हैं और अपना अकाउंट दोस्त यारों को चलाने देते हैं तो अब आपको इसके लिए सजा हो सकती है.

Netflix का Password पहुंचा देगा जेल! दोस्तों के पैसे बचाना पड़ जाएगा महंगा

Netflix Paasword: भारत से लेकर विदेश तक ज्यादातर लोग नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल करते ही है क्योंकि इस पर आपको हर भाषा में ब्लॉकबस्टर फिल्मों के साथ ही टीवी शोज और वेब सीरीज भी देखने को मिल जाती है. यहां पर आप अपनी पसंदीदा फिल्मों को देख सकते हैं और इसके लिए महीने में एक बार रिचार्ज या फिर साल में एक बार रिचार्ज करवाना पड़ता है. हालांकि जबसे नेटफ्लिक्स पॉपुलर हुआ है तब से एक बड़ी समस्या कंपनी के सामने मंडरा रही है और वह यह है कि लोग अपने दोस्त यारों को अपना ही नेटफ्लिक्स अकाउंट दे देते हैं जिससे कंपनी को काफी घाटा हो रहा है. इस घाटे को देखते हुए सरकार की तरफ से एक बड़ा कदम उठाया गया है जो यूजर्स को जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा सकता है और इसके पीछे जिम्मेदार होगी उनकी एक छोटी सी गलती.

पासवर्ड शेयरिंग को लेकर नया नियम 

अगर आप अब अपने नेटफ्लिक्स अकाउंट का पासवर्ड किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर करते हैं तो ऐसा करना आप को जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा सकता है यह हम नहीं कह रहे हैं दरअसल ऐसा करना अब धोखाधड़ी की कैटेगरी में आ गया है. ऐसा करना एक अपराध माना जाएगा और इसके लिए आपको जेल की सजा या फिर भारी-भरकम जुर्माना चुकाना पड़ सकता है. दरअसल पिछले कुछ सालों से पासवर्ड शेयर करने का चलन लोगों में काफी बड़ा है लोग एक अकाउंट का सब्सक्रिप्शन लेते हैं और उस अकाउंट से चार से पांच लोग फिल्में देखते हैं. ऐसे में अब आपको यह बंद कर देना चाहिए.

हाल ही में सरकार के इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑफिस ने पायरेसी को लेकर एक नई गाइडलाइन तैयार की है जिसमें आप अगर किसी भी ओटीटी प्लेटफॉर्म का पासवर्ड किसी व्यक्ति से शेयर करते हैं तो आप के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी और यह सिर्फ नेटफ्लिक्स के लिए लागू नहीं होता है बल्कि मार्केट में जितने भी ओटीटी प्लेटफॉर्म है उन सभी के लिए यह कानून लागू होगा. हालांकि यह नियम भारत में लागू नहीं हुआ है बल्कि इसे यूके में लागू किया गया है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news