पुराना कूलर बन जाएगा AC! इस Tricks से देगा कश्मीर जैसी ठंडक
Advertisement
trendingNow12209900

पुराना कूलर बन जाएगा AC! इस Tricks से देगा कश्मीर जैसी ठंडक

आप अपने पुराने कूलर को भी एसी जैसा बना सकते हैं. अभी भी कई घरों में लोग पुराना कूलर चलाते हैं और हर साल कूलर की डेंटिंग-पेंटिंग कराते हैं. इन 5 तरीकों से आप कूलर से एसी जैसी हवा पा सकते हैं....

 

पुराना कूलर बन जाएगा AC! इस Tricks से देगा कश्मीर जैसी ठंडक

गर्मी का मौसम आ गया है और तेज़ धूप लोगों को परेशान कर रही है. ऐसे में ठंडी हवा का होना बहुत जरूरी है. अगर आपके पास AC नहीं है, तो घबराइए नहीं. आप अपने पुराने कूलर को भी एसी जैसा बना सकते हैं. अभी भी कई घरों में लोग पुराना कूलर चलाते हैं और हर साल कूलर की डेंटिंग-पेंटिंग कराते हैं. इन 5 तरीकों से आप कूलर से एसी जैसी हवा पा सकते हैं....

धूप में रखने से कूलर हो जाता है बेकार

गर्मी के मौसम में कूलर हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कूलर को धूप में रखने से यह बेकार हो सकता है? कई लोग गलती से कूलर को धूप वाली जगह पर रख देते हैं. उन्हें लगता है कि गर्मी हवा को ठंडा करने में मदद करेगी, लेकिन ऐसा नहीं होता है.

रखें थोड़ा स्पेस

नया हो या पुराना, कूलर अगर खुली जगह में रखा जाए तो ठंडी हवा देता है और अच्छा परफॉर्म करता है. खुली जगह में कूलर पर धूल मिट्टी कम जमती है, जिससे खराबी की संभावना कम होती है.

वेंटिलेशन रखें

क्या आप जानते हैं कि कूलर तभी ठंडी हवा दे सकता है जब कमरे में वेंटिलेशन हो. अगर वेंटिलेशन नहीं है तो गर्म हवा कमरे में ही फंस जाएगी, उमस बढ़ जाएगी और कूलर ठंडी हवा नहीं दे पाएगा.

बदलते रहें घास

क्या आप जानते हैं कि पुराने कूलर की ठंडक कम हो जाने का एक मुख्य कारण घास भी हो सकती है? समय के साथ, घास में धूल जम जाती है और पानी का प्रवाह बाधित हो जाता है. नतीजतन, कूलर ठंडी हवा नहीं दे पाता. इस समस्या से बचने के लिए, सीजन में कम से कम दो बार घास बदलना जरूरी है. नई घास लगाने से पहले पुरानी घास को पूरी तरह से निकाल दें और कूलर के अंदर को साफ कर लें.

Trending news