मामूली नहीं Jio 5G नेटवर्क! कंपनी इस तकनीक की बदौलत ऑफर करेगी सुपर फास्ट इंटरनेट स्पीड
Advertisement
trendingNow11435858

मामूली नहीं Jio 5G नेटवर्क! कंपनी इस तकनीक की बदौलत ऑफर करेगी सुपर फास्ट इंटरनेट स्पीड

Real 5G Network: अगर आप भारत में रहकर असली 5G सर्विस का मजा लेना चाहते हैं तो Jio सर्विस पर आंख बंद करके भरोसा किया जा सकता है, ऐसा हो रहा है एक खास तकनीक की वजह से जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

मामूली नहीं Jio 5G नेटवर्क! कंपनी इस तकनीक की बदौलत ऑफर करेगी सुपर फास्ट इंटरनेट स्पीड

Jio 5G Service: भारत में 5G सर्विस को लॉन्च हुए महीनों बीत चुके हैं और Jio ने भी अपनी 5जी सर्विस को मार्केट में उतार दिया है, बहुत सारे लोगों को ये सर्विस मिलनी भी शुरू हो चुकी है. आपको बता दें कि जिओ की 5G सर्विस बाकी कंपनियों की 5G सर्विस से काफी अलग रहेगी और उसके पीछे वजह बेहद ही खास है. अगर आप भी इस बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं. 

Jio 5G करेगा स्टैंड अलोन नेटवर्क को सपोर्ट 

Jio 5G स्टैंड अलोन नेटवर्क को सपोर्ट करेगा, जबकि बाकी कंपनियां इस नेटवर्क को सपोर्ट नहीं करेंगी. दरअसल स्टैंड अलोन नेटवर्क को तैयार करने की लागत थोड़ी ज्यादा होती है क्योंकि इसे शुरू से तैयार करना पड़ता है, यही वजह है कि सिर्फ Jio 5G ही इस नेटवर्क के साथ आएगा. 

कंपनी ने इस पर काफी पैसा लगाया है और इसे शुरुआत से तैयार किया है जबकि बाकी कंपनियों ने खर्च कम रखने के लिए इसकी जगह पर नॉन स्टैंड अलोन नेटवर्क का इस्तेमाल किया है. यही वजह है कि jio की 5G सर्विस को ही असली 5G सर्विस माना जाएगा. 

क्या है स्टैंड अलोन 5G 

आपको बता दें कि स्टैंड अलोन नेटवर्क पूरी तरह से नया प्लेटफॉर्म है जिसकी बदौलत 5G सर्विस को सुचारु रूप से चलाया जाएगा. इस नेटवर्क को तैयार करने के लिए 4G प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं किया गया है. ऐसे में ये हाई-स्पीड इंटरनेट प्रोवाइड करेगा साथ ही साथ कॉल की क्वॉलिटी भी बेहतर होगी. सही मायने में 5G नेटवर्क स्टैंड अलोन नेटवर्क ही है जो भारत में Jio की तरफ से ऑफर किया जाएगा. कुछ लोग इसे असली 5G के नाम से भी जानते हैं. Jio ही ऐसी एकमात्र कंपनी है जो स्टैंड अलोन प्लेटफॉर्म पर काम करके 5G सर्विस प्रोवाइड करेगी. 

Jio ही भारत का एकमात्र ऐसा नेटवर्क है जो स्टैंडअलोन 5G सपोर्ट के साथ आएगा ऐसे में इसकी सर्विस सबसे तेज और सबसे बेहतर होगी. इसके अलावा मार्केट की अन्य कंपनियां नॉन स्टैंड अलोन 5G नेटवर्क प्रोवाइड करवा रही है जिसमें 5जी सर्विस प्रोवाइड करवाने वाला इंफ्रास्ट्रक्चर पूरी तरह से 4G नेटवर्क पर आधारित है ऐसे में जाहिर सी बात है कि इसकी क्वालिटी स्टैंडअलोन 5G नेटवर्क से कम बेहतर होगी. दरअसल स्टैंडअलोन 5G नेटवर्क को स्थापित करने की लागत काफी ज्यादा है और यही वजह है कि बाकी कंपनियों ने पुराने इंफ्रास्ट्रक्चर पर ही 5जी सर्विस प्रोवाइड करने का मन बना लिया है लेकिन जियो ग्राहकों को असली 5G एक्सपीरियंस देने के लिए प्रतिबद्ध है और यही वजह है कि इसे लेकर मार्केट में चर्चा भी तेज हो गई है.

 

 

 

Trending news