अंतरिक्ष में खुलने जा रहा Petrol Pump, अब लंबा सफर करने में सैटेलाइट्स को नहीं होगी परेशानी
Advertisement

अंतरिक्ष में खुलने जा रहा Petrol Pump, अब लंबा सफर करने में सैटेलाइट्स को नहीं होगी परेशानी

Space Station: धरती पर पेट्रोल पंप तो जगह-जगह पर मौजूद है शायद हर 1 किलोमीटर पर लेकिन क्या कभी आपने अंतरिक्ष में पेट्रोल पंप की बात सुनी है, यह मजाक लग सकता है लेकिन पूरी तरह से सच है.

अंतरिक्ष में खुलने जा रहा Petrol Pump, अब लंबा सफर करने में सैटेलाइट्स को नहीं होगी परेशानी

Gas Station in Space: भारत समेत दुनिया भर में कहीं पर भी अगर कार में पेट्रोल खत्म होने लगता है तो आप गैस स्टेशन पर ही जाते हैं जहां पर आपकी गाड़ी में रिफ्यूलिंग की जाती है. एक बार गाड़ी में पेट्रोल या डीजल भर जाए फिर आप इसे कहीं पर भी लेकर जा सकते हैं. जिस तरह से धरती पर परिवहन के लिए तरह-तरह के वाहन है और उन में पेट्रोल और डीजल का इस्तेमाल किया जाता है ठीक उसी तरह से अंतरिक्ष में भी सैटेलाइट रहते हैं जिनमें फ्यूल खत्म हो जाता है तो वह बेकार हो जाते हैं, एलसीबी अब जल्दी स्पेस में भी गैस स्टेशन शुरू किया जा रहा है जिससे अंतरिक्ष में घूम रहे सेटेलाइट स्कोर रिफ्यूल किया जा सकेगा. इससे अंतरिक्ष में घूम रहे सैटेलाइट्स की लाइफ बढ़ जाएगी. अगर आपको यह बात मजाक लग रही है तो बता दें कि यह पूरी तरह से सच है और अब जल्दी ही स्पेस में भी धरती की तरह गैस स्टेशन लगाया जा सकेगा.

यह कंपनी करने जा रही है शुरुआत

आपको बता दें कि ऑर्बिट फैब नाम की अमेरिकी कंपनी कुछ ही समय में अंतरिक्ष में गैस स्टेशन स्थापित करने जा रही हैं और यह गैस स्टेशन सैटेलाइट्स के लिए तैयार किया जाएगा. इन गैस स्टेशंस पर सैटेलाइट्स आसानी से जा पाएंगे और रिफ्यूलिंग कर पाएंगे. आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कुछ ही समय में सैटेलाइट्स का ईंधन खत्म हो जाता है जिसकी वजह से वह बेकार हो जाते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा और उनमें रिफ्यूलिंग करवाई जा सकती है.

यह होगा फायदा

आपको बता दें कि अंतरिक्ष में दुनिया भर के सैटेलाइट्स मौजूद है जिनमें ईंधन खत्म हो जाता है और वह बेकार हो जाते हैं, एक बार अंतरिक्ष में गैस स्टेशन स्थापित होने के बाद यह सैटेलाइट्स आसानी से फ्यूल भर पाएंगे और इनकी लाइफ भी बढ़ जाएगी. असल में रिफ्यूलिंग के लिए स्पेस में टैंकर सैटेलाइट्स भेजे जाएंगे जो सैटेलाइट्स के पास जाकर उनमें रिफ्यूलिंग कर देंगे.

Trending news