Advertisement
photoDetails1hindi

America: बोतल में पेशाब करने को मजबूर हैं Amazon के कर्मचारी! सोशल मीडिया पर शुरू हुई ट्रोलिंग

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) एक बार फिर विवादों में फंस गई है. आरोप है कि अमेजन अपने कर्मचारियों का शोषण कर रही है. कर्मचारियों पर काम का इतना बोझ है कि उनके पास टॉयलेट जाने का भी समय नहीं है और वो हल्का होने के लिए बोतल का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर कंपनी को ट्रोल किया जा रहा है. हालांकि अमेजन ने इन आरोपियों को गलत बताया है.

अमेरिकी नेता ने लगाया आरोप

1/5
अमेरिकी नेता ने लगाया आरोप

अमेरिकी नेता मार्क पोकन (Mark Pocan) ने अमेजन पर निशाना साधते हुए कहा, 'अपने कर्मचारियों को 15 डॉलर प्रति घंटे देने से आप प्रोग्रेसिव वर्क प्लेस नहीं बन जाते हैं. खासतौर पर तब जब आपके कर्मचारियों को काम के बोझ के चलते बोतलो में पेशाब करना पड़ता है.'

अमेजन ने आरोपों को बताया गलत, कही ये बात

2/5
अमेजन ने आरोपों को बताया गलत, कही ये बात

अमेजन ने इसका जवाब देते हुए ट्वीट में लिखा, 'आप 'बोतलों में पेशाब वाली बात' में विश्वास नहीं करते हैं, है ना? अगर ऐसा होता तो कोई भी हमारे लिए काम नहीं कर रहा होता. सच्चाई ये है कि हमारे साथ एक मिलियन से अधिक बेहतरीन वर्कर्स मौजूद हैं जो काम को लेकर बेहद गर्व महसूस करते हैं. इन लोगों को ना केवल अच्छी सैलरी बल्कि बेहतरीन हेल्थ केयर भी पहले दिन से ही मिलनी शुरू हो जाती है.'

'पेशाब करने के लिए संघर्ष'

3/5
'पेशाब करने के लिए संघर्ष'

इन ट्वीट्स के बाद से ही सोशल मीडिया पर अमेजन को ट्रोल किया जा रहा है. एक शख्स ने ट्वीट कर लिखा, 'एक लेबर रिपोर्टर के तौर पर मैं एमेजॉन को काफी अच्छे से कवर कर चुका हूं, और मैं दावे से कह सकता हूं कि एमेजॉन का वर्क लोड ऐसा है कि ड्राइवर्स को पेशाब करने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता है.' (प्रतीकात्मक तस्वीर)

10 घंटे में 300 पैकेट की डिलीवरी

4/5
10 घंटे में 300 पैकेट की डिलीवरी

मदरबोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, अमेजन कंपनी में काम करने वाले प्रत्येक डिलीवरी वर्कर से 10 घंटे काम कराया जाता है. इस शिफ्ट में उसे 300 पैकेज की डिलीवरी करनी होती है, और अगर वे ज्यादा समय लगाते हैं तो उनकी नौकरी जाने का खतरा होता है. ड्राइवर ने बताया कि शेड्यूल काफी टाइट होने के कारण वे बोतलों में ही पेशाब करने के लिए मजबूर हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

'बहुत सारे ड्राइवर्स बोतलों में ही टॉयलेट करते हैं'

5/5
'बहुत सारे ड्राइवर्स बोतलों में ही टॉयलेट करते हैं'

रिपोर्ट्स के अनुसार, ड्राइवर ने आगे बताया कि डिलीवरी के दौरान अगर हम रास्ते में टॉयलेट ढूंढने लगें तो 10-20 मिनट तक का समय लग सकता है. इसलिए हम अपनी सुविधा के लिए बोतलों का इस्तेमाल करते हैं. शख्स ने दावा किया कि अमेजन के बहुत सारे ड्राइवर्स बोतलों में ही टॉयलेट करते हैं और इसके बाद सैनिटाइजर से अपने हाथों को साफ कर लेते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़