Advertisement
trendingPhotos883869
photoDetails1hindi

आपका WhatsApp Account कोई भी करा सकता है बंद, Hackers उठा रहे कमजोरियों का फायदा

WhatsApp इन दिनों हर मोबाइल यूजर की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. लेकिन आए दिन WhatsApp की सुरक्षा को लेकर चुनौतियां सामने आती रहती हैं. हाल ही में एक नई खबर ने तमाम WhatsApp यूजर्स को चौंका दिया है. नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कोई भी आपका WhatsApp अकाउंट बंद करा सकता है. (Photo: Freepik)

 

अकाउंट बंद कराने का नया मामला

1/5
अकाउंट बंद कराने का नया मामला

हमारी सहयोगी वेबसाइट brg.in के मुताबिक हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें दावा किया गया है कि WhatsApp सिक्योरिटी सिस्टम की कमजोरियों का फायदा उठा कर अकाउंट को डिएक्टिवेट कराया जा सकता है.

 

ये है अकाउंट बंद कराने का नया तरीका

2/5
ये है अकाउंट बंद कराने का नया तरीका

सिक्योरिटी रिसर्चर लुई मार्केज कारपिन्टेरो (Luis Márquez Carpintero) और एर्नेस्टो कैनल्स पेरेना (Ernesto Canales Pereña) ने अपने नए शोध में दावा किया है कि WhatsApp के कुछ सिस्टम बेहद कमजोर हैं. इनका फायदा उठाकर किसी का भी अकाउंट बंद करवाया जा सकता है.

 

ऐसे किया गया WhatsApp अकाउंट बंद

3/5
ऐसे किया गया WhatsApp अकाउंट बंद

रिपोर्ट के अनुसार साइबर हमलावर सबसे पहले किसी भी मोबाइल में WhatsApp एक्सेस करने के लिए आपका मोबाइल नंबर डालते हैं. जाहिर सी बात है कि इसका कोड असली यूजर के पास ही आता है. हैकर जानबूझकर गलत कोड डालते हैं. तीन बार गलत कोड डालने पर आपका WhatsApp अकाउंट 12 घंटे के लिए ब्लॉक हो जाता है.

 

आगे का प्रोसेस ज्यादा रोचक है

4/5
आगे का प्रोसेस ज्यादा रोचक है

एक बार 12 घंटों के लिए WhatsApp अकाउंट ब्लॉक होने के बाद हमलावर चालाकी से एक फेक ईमेल आईडी बनाकर support@whatsapp.com को मेल करता है कि मोबाइल नंबर चोरी हो गया है. साथ ही कंपनी को रिक्वेस्ट किया जाता है कि WhatsApp अकाउंट डिएक्टिवेट कर दिया जाए. 

 

सुरक्षा खामियों की वजह से बंद हो जाता है अकाउंट

5/5
सुरक्षा खामियों की वजह से बंद हो जाता है अकाउंट

रिसर्चर का दावा है कि WhatsApp के पास क्रॉस- चेक करने का कोई टूल मौजूद नहीं है. सिर्फ ईमेल पर ही भरोसा करते हुए WhatsApp टीम अकाउंट डिएक्टिवेट कर देते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़