Ajwain Methi Water: रोज सुबह उठते ही पीएं अजवाइन-मेथी का पानी, कई बीमारियां हो जाएंगी दूर

अगर आप भी रोजाना सुबह खाली पेट चाय कॉफी की जगह अजवाइन मेथी का पानी पीकर अपने दिन की शुरुआत करेंगे तो समझ लीजिए कि शरीर से जुड़ी सारी दिक्कतें खत्म हो जाएंगी. यह हेल्दी ड्रिंक सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है, यहां जानें.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 14, 2021, 10:04 AM IST

नई दिल्ली: हमारे किचन में पाए जाने वाले ज्यादातर मसाले ऐसे हैं जो भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ ही हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं. फिर चाहे वह हल्दी हो, काली मिर्च हो, जीरा, अजवाइन, दालचीनी या मेथी. अजवाइन जहां कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कम करने के साथ ही मुंह के छाले और पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर करने में मदद करती है, वहीं मेथी दाना डायबिटीज के खतरे को कम करती है, वेट लॉस में मदद करती है और हार्ट के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है.

1/5

अजवाइन मेथी का पानी है फायदेमंद

health benefits

अजवाइन और मेथी, इन दोनों मसालों को को जब मिला दिया जाए तो सेहत के लिए यह कई गुना ज्यादा फायदेमंद हो जाते हैं. रोजाना सुबह खाली पेट अगर आप चाय-कॉफी पीने की बजाए अजवाइन मेथी का पानी पीना शुरू कर दें तो शरीर को अंदर से साफ करने में मदद मिलेगी और कई तरह की बीमारियां दूर चुटकियों में दूर हो जाएंगी. 

2/5

अपच की समस्या होगी दूर

indigestion

अजवाइन और मेथी ये दोनों ही मसाले पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. अजवाइन और मेथी का पानी पीने से रोजाना सुबह पेट साफ होने में दिक्कत नहीं होती. अपच, बदहजमी, पेट फूलना और कब्ज जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं. एक्सपर्ट्स भी अजवाइन और मेथी को डाइजेशन के लिए बेहतर मानते हैं.

3/5

वजन घटाना होगा आसान

weight loss

अगर आप भी वेट लॉस के लिए किसी देसी नुस्खे की तलाश में हैं तो अजवाइन मेथी का पानी पीकर अपने दिन की शुरुआत करें. अजवाइन और मेथी दोनों में एंटीऑक्सिडेंट्स होता है जो मेटाबॉलिज्म को तेज करता है जिससे तेजी से फैट बर्न करने में मदद मिलती है और शरीर में एक्सट्रा फैट भी जमा नहीं होता है. 

4/5

डायबिटीज रहेगा कंट्रोल में

diabetes

मेथी को तो डायबिटीज के लिए रामबाण माना ही जाता है, अजवाइन भी ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करती है. यह इंसुलिन रेजिस्टेंस को बेहतर बनाता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है. अजवाइन और मेथी का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल स्थिर रहता है डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

5/5

इम्यूनिटी होगी मजबूत

immunity strong

रोगों से लड़ने की क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मददगार है अजवाइन मेथी का पानी. यह डिटॉक्स ड्रिंक ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है और आपको मौसमी बीमारियां जैसे- सर्दी, खांसी, फ्लू से बचाती है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.