Advertisement
photoDetails1hindi

Air Purifier में दिखें ये बदलाव तो तुरंत कर दें बंद, दोबारा चलाने की गलती पड़ सकती है भारी

Air Purifier Tips: आजकल आबादी बढ़ने की वजह से सड़कों पर वाहन ज्यादा हो गए हैं और नतीजतन इन से काफी ज्यादा प्रदूषण होता है जो स्वास्थ्य के लिए खतरा बन जाता है. सर्दियों के मौसम में यह प्रदूषण पर्यावरण में ही बना रहता है और इसके चलते स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें आने लगती हैं. की समस्या ना हो और बच्चों और बुजुर्गों पर ज्यादा प्रभाव ना पड़े इसके लिए लोग अपने घरों में एयर प्यूरीफायर लग जाते हैं लेकिन एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत होती है. अगर आप इन सावधानियों को नहीं बरतते हैं तो काफी दिक्कत हो सकती है और इसके बारे में आपको पता भी नहीं चलेगा. अगर आप इन दिक्कतों से खुद को बचाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें आप को फॉलो करना चाहिए.

 

 

1/5

एयर प्यूरीफायर इस्तेमाल करने के दौरान आपको इस बात पर गौर करना चाहिए कि इससे ज्यादा आवाज ना आए और अगर आवाज बहुत ज्यादा आ रही है तो यह समझ लीजिए कि इसमें किसी तरह की दिक्कत आ रही है और आपको इसे तुरंत ही बंद कर देना चाहिए और किसी स्पेशलिस्ट को बुलवा कर इसे ठीक करवाना चाहिए नहीं तो एयर प्यूरीफायर को बनवाने में काफी मोटी चपत लग जाएगी.

2/5

कई एयर प्यूरीफायर में फिल्टर बदलने के लिए सिग्नल और इंडिकेटर दिया जाता है और अगर आप इसे नजरअंदाज करते हैं तो यह मान के चलिए कि इससे एयर प्यूरीफायर खराब हो सकता है साथ ही आपकी घर की एयर क्वालिटी भी खराब बनी रहेगी.

3/5

एयर प्यूरीफायर को कभी भी ऐसी जगह पर नहीं रखना चाहिए जहां पर घर की मेन एंट्री हो क्योंकि ऐसे में एयरपोर्ट फर्क बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी और इस पर लोड बढ़ जाता है.

 

4/5

अगर आपको लगता है कि एयर प्यूरीफायर का फिल्टर एक बार ही लगाया जाता है तो ऐसा नहीं है क्योंकि यह निर्भर करता है आपके एरिया की एयर क्वालिटी पर, जहां पर आप रहते हैं अगर वहां की एयर क्वालिटी अच्छी नहीं है तो एयर प्यूरीफायर का फिल्टर कुछ ही महीनों में खराब हो जाता है और आपको से बदलने की जरूरत होती है और ऐसा ना किया जाए तो घर में खराब एयर क्वालिटी ही बनी रहेगी.

 

5/5

अगर आप लगातार अपने एयर प्यूरीफायर हो चला रहे हैं और 1 साल से ऊपर का समय हो गया है तो इसका इस्तेमाल करना आपको तुरंत ही बंद कर देना चाहिए क्योंकि यह सिर्फ चल रहा है लेकिन यह कितनी एयर क्लीन कर रहा है इस बात की कोई भी गारंटी नहीं है. दरअसल एयर प्यूरीफायर को समय-समय पर सर्विसिंग की जरूरत पड़ती है और अगर ऐसा नहीं किया जाए तो यह अपना काम करना बंद कर देता है और सिर्फ कुछ हद तक ही एयर क्लीन करता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़