Mobile चार्ज करते समय न करें ये गलतियां, हो सकता भारी नुकसान

नई दिल्ली: मौजूदा समय में स्मार्टफोन को हर कोई उपयोग करता है. दिन भर मोबाइल का उपयोग करने के बाद उसकी बैटरी खत्म हो जाती है और आप फिर से मोबाइल को चार्ज करते हैं. कुछ लोग मोबाइल चार्ज करते वक्त ऐसी गलतियां करते हैं, जिनसे उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है. इतना ही नहीं गलत तरीके से मोबाइल चार्ज करने से बैटरी के खराब होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है. हम आपको उन गलतियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो आप अक्सर मोबाइल को चार्ज करते वक्त करते हैं और इस बारे में आपको मालूम भी नहीं होता.  

ज़ी न्यूज़ डेस्क | May 12, 2021, 14:06 PM IST
1/5

ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करें

charge with original charger

फोन की बैटरी को खराब होने से बचाना है और लंबे समय तक चलाना है तो हमेशा अपने स्मार्टफोन को ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करें. अगर आप किसी दूसरे या लोकल चार्जर से फोन चार्ज करते हैं तो इससे आपके फोन की बैटरी पर बुरा असर पड़ता है. लगातार ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी खराब भी हो सकती है. इसलिए फोन से साथ आने वाले चार्जर का ही उपयोग करें.

2/5

बार-बार न करें चार्ज

do not charge again and again

कई लोग कभी भी मोबाइल को चार्ज पर लगा देते हैं. मतलब अगर बैटरी 90 प्रतिशत भी चार्ज है तो भी मोबाइल चार्ज करते हैं. स्मार्टफोन विशेषज्ञों का मानना है कि फोन को बार-बार चार्ज से बैटरी पर दबाव पड़ता है.

3/5

बैटरी 20 प्रतिशत होने पर चार्ज करें

charge on 20 percent

ध्यान रखें कि जब फोन की बैटरी 20 प्रतिशत या उससे कम हो तभी मोबाइल को चार्ज पर लगाएं. ऐसा करने से बैटरी पर दबाव नहीं पड़ेगा और बैटरी जल्दी खराब नहीं होगी.

 

4/5

बिना कवर चार्ज करें फोन

charge without cover

कई बार लोग कवर के साथ फोन को चार्जिंग पर लगा देते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. बताया जाता है कि मोबाइल कवर के साथ फोन चार्जिंग पर लगाने से फोन की बैटरी पर दबाव पड़ता है और खराब होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए आप जब भी फोन चार्ज पर लगाएं तो कवर हटा दें.

 

5/5

चार्जिंग App से बचें

aware from charging app

कई बार फोन को जल्दी चार्ज करने के चक्कर में हम फास्ट चार्जिंग App को डाउनलोड कर लेते है. असल में App फोन के बैकग्राउंड में लगातार चलते रहते है और आपकी बैटरी को ज्यादा खर्च करते है. इससे आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है. इसीलिए आपको  इन थर्ड पार्टी App का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.