Advertisement
trendingPhotos941355
photoDetails1hindi

कोरोना से घर में बंद बच्चे को लग गई है फोन की बुरी लत, इस तरह से पेरेंट्स करें उसकी मदद

कोरोना ने देश भर में लोगों का हाल-बेहाल कर रखा है. इसकी वजह से छोटे बच्चों को बेशुमार मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. एक तरफ इसने जहां बच्चों समेत लोगों की शारीरिक सेहत खराब की है तो दूसरी तरफ मानसिक सेहत भी बिगाड़ी है। बच्चों का घर से निकलना भी सेफ नहीं है. ऐसे में छोटे बच्चों को संभालना काफी मुश्किल का काम हो जाता है. बच्चे हर चीज के लिए जिद करने लग जाते है. ऐसे में पेरेंट्स परेशान होकर उन्हें वो चीज दे देते हैं, जिसके लिए वो जिद कर रहे होते हैं. इस में फोन सबसे बड़ा कारण हैं उनके जिद्दपन का. अक्सर मां-बाप परेशान न हों इसलिए बच्चों को Smartphon पकड़ा देते हैं जिससे वो शांत रहें. लेकिन क्या आप जानते हैं ये फोन बच्चों को और बिगाड़ देता है. अगर आप बच्चे की इस आदत से काफी परेशान हैं तो हम इससे निकलने का तरीका आपको बता रहे हैं. ये कोरोना टाइम में बच्चों को मेंटल पीस देगा.

बच्‍चों को टाइम दें

1/5
बच्‍चों को टाइम दें

आप चाहते हैं कि आपका बच्चा फोन ना देखें तो उसके लिए जरूरी है कि आप उसे इसके फायदे और नुकसान दोनों समझाएं. उस टाइम दें और उसके साथ बाते करें.

इनडोर गेम

2/5
इनडोर गेम

माता-पिता होने के नाते बच्चों के लिए आपकी जिम्मेदारी बहुत ज्यादा होती है. आप ही उन्हें सही और गलत के बीच का फर्क सिखा सकते हैं. इसलिए फोन से दूर रखने के लिए आप उनके साथ बोर्ड गेम खेलें या कुकिंग या बागवानी जैसे काम करें.  

नेचर लव

3/5
नेचर लव

प्रकृति हम सभी के लिए एक नेचुरल थेरेपी का काम करती है. साथ ये बच्चों को फोन से दूर रखने के लिए भी सबसे आसान तरीका है. इसके लिए आप अपने घर में गार्डन बना सकते हैं जिसमें बच्चे एंजॉय कर सकें. या फिर आप उन्हें पार्क में घूमाने ले जा सकते हैं. जहां वो दूसरे बच्चों के साथ खेल सकें. 

पासवर्ड का यूज

4/5
पासवर्ड का यूज

अक्सर बच्चे फोन तभी यूज करते हैं जब आप उनके पास नहीं होते. अगर आप चाहते हैं कि वो ऐसा ना करें तो अपने फोन में पासवर्ड लगाकर रखें. इससे वो आपकी गैर-मौजूदगी में वो फोन का यूज बिल्कुल नहीं कर पाएंगे.

 

मोबाइल से रखें दूर

5/5
मोबाइल से रखें दूर

बच्‍चों को फोन से दूर रखना बहुत ही मुश्किल होता है. लेकिन अगर आप उसका उसका एक टाइम टेबल बना देंगे तो उसे फोन की लत नही लगेगी. और वो सिर्फ तय वक्त पर ही फोन देखेंगे. आप बच्चों को खाना खाते वक्त, पढ़ते वक्त बिल्कुल भी फोन ना दें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़