Advertisement
trendingPhotos1243156
photoDetails1hindi

Smartphone के Apps कर रहे हैं आपकी जासूसी! रोकने के लिए फटाफट करें ये काम

How to stop apps from tracking your location on your Smartphone: आप कल कहां थे और आज किस लोकेशन में हैं. इन सबकी जानकारी आपके जेब में रखे फोन को होती है. कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स आपकी गोपनीयता को उजागर कर रहे हैं. लेकिन टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. हम आपको ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जो ऐप्स को आपके स्थान को ट्रैक करने से रोकने में आपकी मदद करेगा. आप इन ऐप्स को ट्रैक करने से रोक सकते हैं. आइए बताते हैं कैसे...

 

पता करें कि किन ऐप्स के पास स्थान डेटा एक्सेस है और किन ऐप्स को इसकी आवश्यकता है

1/6
पता करें कि किन ऐप्स के पास स्थान डेटा एक्सेस है और किन ऐप्स को इसकी आवश्यकता है

सबसे पहले देखें कि कौन से ऐप्स आपकी लोकेशन को ट्रैक कर रहे हैं. उदाहरण के लिए, यदि आप नेविगेशन और अन्य उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग करते हैं, तो संभवतः आप चाहते हैं कि Google मैप्स को आपके स्थान डेटा तक पहुंच प्राप्त हो यहां उन सामान्य ऐप्स की सूची दी गई है जो आपके स्थान डेटा तक पहुंच सकते हैं.

सोशल मीडिया ऐप्स

2/6
सोशल मीडिया ऐप्स

ये कुछ सबसे कुख्यात ऐप हैं जो आपके स्थान को ट्रैक करते हैं और कई मामलों में, स्थान ट्रैकिंग पूरी तरह से अनावश्यक है. यदि ये ऐप्स आपके स्थान डेटा को ट्रैक कर रहे हैं, तो उन्हें तुरंत डिसेबल करना सही ऑप्शन है.

राइडशेयरिंग ऐप्स

3/6
राइडशेयरिंग ऐप्स

उबर और ओला जैसे राइडशेयरिंग ऐप्स को आपके स्थान को ट्रैक करने की आवश्यकता होती है ताकि ड्राइवरों को पता चल सके कि कहां आना है. लेकिन साथ ही, यह ऐप लगातार ट्रैक करता है कि आप किस लोकेशन में हैं. इसलिए लोकेशन को तभी इनेबल करें जब आपको इन ऐप्स की जरूरत हो. 

स्ट्रीमिंग ऐप्स

4/6
स्ट्रीमिंग ऐप्स

यहां तक ​​कि नेटफ्लिक्स और प्राइम वीडियो जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप भी आपकी लोकेशन को ट्रैक कर सकते है. ताकी वो उन कंटेंट को आपकी पहुंच से हटा सकें जो आपकी लोकेशन में अवेलेबल नहीं है.

विशिष्ट ऐप्स को Android पर अपने लोकेशन डेटा तक पहुंचने से कैसे प्रतिबंधित करें

5/6
विशिष्ट ऐप्स को Android पर अपने लोकेशन डेटा तक पहुंचने से कैसे प्रतिबंधित करें

यदि आप चाहें, तो आप सभी ऐप्स के लिए लोकेशन एक्सेस को बंद कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह हो सकता है कि उनमें से कई पूरी तरह से काम करना बंद कर दें. आइए बताते हैं कैसे लोकेशन डेटा को प्रतिबंधित कर सकते हैं. सेटिंग्स में जाएं>"ऐप्स और नोटिफिकेशन" ऑप्शन पर क्लिक करें>"ऐप परमीशन्स" पर क्लिक करें>नीचे स्क्रॉल करें और “Location” के ऑप्शन पर क्लिक करें.>उसके बाद आपको ऐप्स की लिस्ट दिखेगी, जो आपकी लोकेशन को ट्रैक करते हैं. आप चुनकर बंद कर सकते हैं.

विशिष्ट ऐप्स को iOS पर अपने स्थान डेटा तक पहुंचने से कैसे प्रतिबंधित करें

6/6
विशिष्ट ऐप्स को iOS पर अपने स्थान डेटा तक पहुंचने से कैसे प्रतिबंधित करें

आईओएस पर प्रोसेस समान है. यदि आप अपने आईफोन पर स्थान ट्रैकिंग बंद करना चाहते हैं या केवल कुछ ऐप्स को प्रतिबंधित करना चाहते हैं, तो सेटिंग्स> प्राइवेसी> लोकेशन सर्विस पर जाएं, जहां आप स्थान सेवा को पूरी तरह से बंद करना चुन सकते हैं या उन ऐप्स को चुन सकते हैं जो चुन सकते हैं आपका स्थान हो सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़