Advertisement
trendingPhotos1023069
photoDetails1hindi

ध्यान दीजिए! इन 5 स्टेप्स को करें फॉलो और रखें अपने स्मार्टफोन को Virus-Free और प्रोटेक्टेड

नई दिल्ली. आज के समय में हम सभी के पास स्मार्टफोन है और हम सभी अपने ज्यादातर कामों के लिए तकनीक और इंटरनेट पर निर्भर करते हैं. हमारा लगभग हर काम हमारे स्मार्टफोन पर किसी न किसी ऐप के जरिए हो जाता है. तकनीक के कामों को करने का तरीका तो आसान कर दिया है लेकिन साथ में, लोगों के लिए खतरे को बढ़ा दिया है. फोन के जरिए वायरस का घुसना और साइबर क्राइम आज एक आम बात है. हम आज पांच ऐसे स्टेप्स के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनसे आप अपने फोन और खुद को सेफ रख सकते हैं.. 

अपने स्मार्टफोन पर पासवर्ड लगाएं

1/5
अपने स्मार्टफोन पर पासवर्ड लगाएं

अपने स्मार्टफोन को सेफ रखने की ओर आपका पहला कदम होना चाहिए उसपर पासवर्ड लगाकर रखना. आप अपना फोन लेकर कहां-कहां जाते हैं, ऐसे में कोई आपके फोन में तांक-झांक न कर सके, इसके लिए फोन पर एक मुश्किल पासवर्ड जरूर लगाकर रखें. 

 

स्मार्टफोन को समय से अपडेट करें

2/5
स्मार्टफोन को समय से अपडेट करें

आपका फोन जिस भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है, वह ओएस समय-समय पर एक नया वर्जन जारी करता रहता है जिससे आप अपने स्मार्टफोन को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करके रख सकें. फोन को अपडेट करने से आपके फोन में वायरस के अटैक के चांसेज कम हो जाते हैं. 

एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें

3/5
एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें

साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों के इस समय में आपको Norton Mobile Security जैसे एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर के कई सारे ऑप्शनस मिलेंगे. अपने फोन में एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर को आपको जरूर इंस्टॉल करके रखना चाहिए जिससे समय से वायरस का डिटेक्शन हो सके और आप सेफ रह सकें. 

 

ऐप्स को केवल विश्वसनीय प्लेटफॉर्म्स से डाउनलोड करें

4/5
ऐप्स को केवल विश्वसनीय प्लेटफॉर्म्स से डाउनलोड करें

अगर आप एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो अपने फोन पर केवल गूगल प्ले स्टोर से ही ऐप्स डाउनलोड करें और अगर आप iOS यूजर हैं तो ऐप स्टोर से ऐप्स डाउनलोड करें. किसी ऐरी-गैरी साइट से ऐप डाउनलोड करने से वायरस आपके फोन को आसानी से अटैक कर पाएंगे. 

 

अपने स्मार्टफोन पर पासवर्ड सेव न करें

5/5
अपने स्मार्टफोन पर पासवर्ड सेव न करें

हम में से कई सारे लोग ऐसे होंगे जो अपने ऐप्स के पासवर्ड्स को फोन में सेव करके छोड़ देते हैं जिससे अलग-अलग अकाउंट्स में लॉग-इन करना आसान हो जाए. लेकिन आपको बता दें कि स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए हमको अपने पासवर्ड्स को फोन में सेव करके नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे अटैकर्स के लिए फोन और डेटा पर हमला करना आसान हो जाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़