Advertisement
trendingPhotos810205
photoDetails1hindi

कोई नहीं कर पाएगा आपसे Cyber Fraud, बस अपनाएं ये आसान से 5 Tips

अच्छे ब्रैंड के स्मार्टफोन्स की एक खासियत ये है कि इनके सिक्योरिटी अपडेट (Security Update) समय-समय पर आते रहते हैं. ऐसे में फोन हैक (Hack) होने की संभावना कम होती है.

स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करते रहें

1/5
स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करते रहें

ज्यादा मोबाइल फोन कंपनियां अपने हैंडसेट्स की सिक्योरिटी को मजबूत करने के लिए नए अपडेट्स भेजती रहती हैं. अपने फोन को सिक्योर करने के लिए इसे अपडेट करते रहिए. इसके लिए आप फोन की सेटिंग में जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट्स चेक कर सकते हैं.

 

UPnP को ऑफ ही रखें

2/5
UPnP को ऑफ ही रखें

आपने इस पर ध्यान नहीं दिया होगा. लेकिन हम आपको हैकिंग से बचने का ये ट्रिक भी बता रहे हैं. अपने ब्रॉडबैंड राउटर में मौजूद यूनिवर्स प्लग ऐंड प्ले (UPnP) को हमेशा बंद रखे. जब जरूरी हो तभी इस ऑन करें. दरअसल UPnP की मदद से ही कोई भी आउटसाइडर आपके नेटवर्क में आसानी से कनेक्ट हो सकता है. सेंधमारी के लिए इसका भी बहुत इस्तेमाल होता है.

 

अच्छे ब्रैंड का स्मार्टफोन खरीदना समझदारी

3/5
अच्छे ब्रैंड का स्मार्टफोन खरीदना समझदारी

अच्छे ब्रैंड का मतलब महंगा स्मार्टफोन कतई नहीं है. इन दिनों सैमसंग और एलजी जैसे ब्रैंड भी काफी किफायती फोन निकाल रहे हैं. अच्छे ब्रैंड के स्मार्टफोन्स की एक खासियत ये है कि इनके सिक्योरिटी अपडेट समय-समय पर आते रहते हैं. ऐसे में फोन हैक होने की संभावना कम होती है.

 

अपने WiFi को सिक्योर करें

4/5
अपने WiFi को सिक्योर करें

जब भी घर में ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल करें उसके WiFi पासवर्ड का खास ध्यान रखें. याद रखिए कि अपने नाम का पासवर्ड में इस्तेमाल न करें. साइबर चोरी के लिए सबसे पहले पासवर्ड में आपका नाम डालकर ही सेंधमारी की कोशिश की जाती है.

 

मोबाइल में डाले स्ट्रॉन्ग पासवर्ड

5/5
मोबाइल में डाले स्ट्रॉन्ग पासवर्ड

मोबाइल में स्ट्रॉन्ग पासवर्ड रखना सुरक्षा की सबसे बुनियादी व्यवस्था है. अगर आप मोबाइल में कम से कम 8 कैरेक्टर्स वाला पासवर्ड डालते हैं तो इसे क्रैक करना थोड़ा मुश्किल होता है. पासवर्ड सेट करते वक्त हमेशा नंबर और स्पेशल कैरेक्टर्स का इस्तेमाल करें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़