Advertisement
photoDetails1hindi

Room Heater खरीदने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें, बिजली का बिल भी आएगा जीरो और घर भी रहेगा गर्म

Room Heater Tips: ठंड का सीजन आते ही हीटर की डिमांड बढ़ जाती है. लोग ठंड से बचने के लिए हीटर खरीदते हैं. लेकिन लोग हीटर खरीदते समय कई चीजों को दरकिनार कर देते हैं. कोई सस्ता हीटर खरीद लेते हैं... लेकिन यह भूल जाते हैं कि यह ज्यादा बिजली की खपत करेगा. आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको हीटर खरीदने में मदद करेंगी. इससे बिजली का बिल भी कम आएगा और घर भी जल्दी गर्म होगा...

 

छोटे कमरे के लिए करें इस चीज का इस्तेमाल

1/5
छोटे कमरे के लिए करें इस चीज का इस्तेमाल

जिनके घर का कमरा छोटा होता है वो भूल कर जाते हैं. वो छोटे से कमरे के लिए बड़ा हीटर खरीद लाते हैं. लेकिन आपका काम इंफ्रारेड हीटर या हेलोजन हीटर से हो सकता है. इसकी कीमत हीटर के मुकाबले काफी कम होती है और साथ ही बिजली के बिल को भी काफी कम कर देते हैं.

बड़ा कमरा नहीं तो यूज करें फैन बेस्ड हीटर

2/5
बड़ा कमरा नहीं तो यूज करें फैन बेस्ड हीटर

अगर आपका कमरा छोटा नहीं है, लेकिन बड़ा भी नहीं है तो आप फैन बेस्ड हीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह कम बिजली के कमरे को तुरंत गर्म कर देता है. इसको ऑनलाइन या ऑफलाइन मार्केट से खरीदा जा सकता है.

टेम्परेचर कंट्रोल वाला हीटर

3/5
टेम्परेचर कंट्रोल वाला हीटर

अगर आपके कमरे का साइज 100 स्क्वायर फीट है तो 750W का हीटर सबसे बेस्ट है. यह तुरंत कमरे को गर्म कर देगा. साथ ही ध्यान रखें कि ऐसा हीटर खरीदें जो टेम्परेचर को कंट्रोल करके रखे. ऐसा हीटर खरीदे जिसे आप कम या ज्यादा कर सकते हों.

स्टार रेटिंग वाला हीटर

4/5
स्टार रेटिंग वाला हीटर

हीटर खरीदते समय स्टार रेटिंग पर ध्यान दें. अगर हीटर 4 या 5 स्टार वाला है तो सबसे बेस्ट है. इससे इलेक्ट्रिसिटी बिल काफी कम आएगा. ध्यान रखें कि ऐसा हीटर खरीदें जो बिल्ट-इन टाइमर के साथ आता हो. आप ऑन करके टाइम सेट कर सकते हैं. जिससे बाद हीटर बंद हो जाएगा और रूम गर्म रहेगा.

पोर्टेबल रूम हीटर

5/5
पोर्टेबल रूम हीटर

अगर आपका घर बड़ा है और हीटर को इधर-उधर शिफ्ट करना चाहते हैं तो पोर्टेबल रूम हीटर की तरफ जा सकते हैं. कई हीटर्स व्हील के साथ आते हैं. जिससे मूव करना आसान हो जाता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़