इन तरीकों से वर्क फ्रॉम होम में बढ़ाएं WIFI की स्पीड

वर्क फ्रॉम होम के कारण वाई-फाई राउटर पूरे दिन एक्टिव रहता है, जिससे वे कई बार गर्म हो जाता है.ऐसे में कोशिश करें कि राउटर को थोड़ी देर के लिए ऑफ कर दें या फिर राउटर को रिबूट कर दें.

Apr 21, 2021, 14:39 PM IST

नई दिल्ली: मौजूदा समय में देश में कोरोना (Corona) की वजह से वर्क फ्रॉम (Work from home) का कल्चर बढ़ा है. चूंकि सारी गतिविधियां ऑनलाइन हो गई है ऐसे में लोगों को कम्युनिकेशन और कामकाज के लिए वाई-फाई (Wifi) काफी जरूरी हो गया है. ऐसी स्थिति में इंटरनेट का इस्तेमाल भी काफी बढ़ गया है. इसलिए अकसर लोगों को वाई-फाई से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इस परिस्थिति में आप अपने इंटरनेट की स्पीड को गति देने के लिए कुछ तरीके आजमा सकते हैं. सबसे पहले तो आप अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर इंटरनेट स्पीड चेक करें. इसके लिए आपको वेब ब्राउजर में जाकर कोई भी स्पीड टेस्टिंग वेबसाइट जैसे speedtest.net या fast.com पर जाना होगा. इसके बाद अपने आप ही डाउनलोड और अपलोड स्पीड आपको दिख जाएगी. 

1/5

राउटर को कुछ समय के लिए करें बंद

off the router

वर्क फ्रॉम होम के कारण वाई-फाई राउटर पूरे दिन एक्टिव रहता है, जिससे वे कई बार गर्म हो जाता है.ऐसे में कोशिश करें कि राउटर को थोड़ी देर के लिए ऑफ कर दें या फिर राउटर को रिबूट कर दें. इससे राउटर सही काम करेगा और इंटरनेट स्पीड बढ़ जाएगी. इस तरीके को आप कभी भी अपना सकते हैं और स्पीड में आपको बड़ी ही आसानी से बदलाव दिखाई देगा. 

2/5

राउटर अपडेट

router update

राउटर को अपडेट करें कई बार ऐसा भी होता है कि आपके राऊटर को अपडेट करने के लिए कोई फर्मवेयर आया होता है लेकिन हम उसे चेक ही नहीं करते हैं. अगर अपडेट आया हुआ है, और आपको इस चेक करने के दौरान ऐसा पता चलता है तो आपको तुरंत ही अपने डिवाइस को अपडेट करना चाहिए. जिसके बाद इसकी समस्या का अंत हो जाता है और अपडेट के साथ ही डिवाइस एक दम नए डिवाइस की तरह काम करना शुरू कर देता है.

3/5

राउटर को सही जगह रखें

put the router on right place

सही नेटवर्क के लिए यह बेहद जरूरी है कि राउटर को आपने घर में कहां रखा है. आपको अपने घर में राउटर उस जगह पर रखना चाहिए जहां सबसे ज्यादा सिगन्ल आता हो. वाईफाई में सिगनल इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन के तौर पर आता है. इस सिगनल को कुछ ऑब्जेक्ट ब्लॉक करते हैं और कुछ इसे पास कर देते हैं. 

4/5

एंटीना से ज्यादा सपोर्ट

router

आप घर पर जो वाईफाई इस्तेमाल कर रहे हैं, यह देखें कि क्या उसमें एक्सटर्नल एंटीना भी है या नहीं. बेहतर सिगनल के आप एक एक्सटर्नल एंटीना लेकर लगा सकते हैं. बहुत सी कंपनियां एक्सटर्नल एंटीना अलग से भी बेचती हैं. जिस दिशा में राउटर का एंटीना होता है, उस दिशा में ही यह ज्यादा सिग्नल को भेजते रहता है

 

5/5

डिस्कनेक्ट करें अन्य डिवाइस

disconnect other device

अगर आपको लैपटॉप पर तेज स्पीड चाहिए तो बाकी एक बात का ध्यान रखें. जिन डिवाइसेज पर इंटरनेट न यूज कर रहे हों, उनका वाई-फाई ऑफ कर दें. इस तरह कम डिवाइसेज पर बैंडविद कंजम्पशन होने की वजह से स्पीड तेज हो जाएगी.