Advertisement
photoDetails1hindi

WhatsApp की ये 5 झक्कास Tricks, यूजर्स के लिए हैं बेहद जरूरी! जान नाच उठेंगे आप

नई दिल्ली. वॉट्सएप (WhatsApp) आज दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स में से एक है. अगर आपने अभी-अभी वॉट्सएप जॉइन किया है या आप पहले से ही एक वॉट्सएप यूजर हैं, तो हम आपको बता दें कि हमारे पास वॉट्सएप के कुछ ऐसे फीचर्स और ट्रिक्स की जानकारी है, जिसके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए. इन ट्रिक्स को फॉलो करने से आपके लिए ऐप को यूज करना और भी मजेदार हो जाएगा..

होमस्क्रीन शॉर्टकट

1/5
होमस्क्रीन शॉर्टकट

वॉट्सएप आपको ये फीचर देता है कि आप अपने खास दोस्तों या रिश्तेदारों के चैट्स या कोई खास ग्रुप चैट्स का शॉर्टकट बनाकर अपने स्मार्टफोन की होमस्क्रीन पर सेव कर सकते हैं. इस तरह, आप ऐप्स की तरह, उस चैट के शॉर्टकट पर क्लिक करके सीधे चैट के कंटेन्ट्स पर जा सकते हैं.

आर्काइव अ चैट

2/5
आर्काइव अ चैट

अगर कोई ऐसा चैट है, जिसके नोटिफिकेशन्स को आप नहीं देखना चाहते हैं, जिस चैट को भी आप कुछ समय के लिए छुपाना चाहते हैं, तो आप उसे ‘आर्काइव’ कर सकते हैं. इससे वो चैट बॉक्स बाकी चैट्स के बीच नहीं दिखाई देता है और उसे आप अपनी मर्जी से अनआर्काइव कर सकते हैं.

मार्क ऐज अनरेड

3/5
मार्क ऐज अनरेड

कोई ऐसा वॉट्सएप चैट है जिसके मैसेज आपसे गलती से खुल गए हों लेकिन आपके पास उस समय मैसेज का जवाब देने का समय नहीं है, तो इस फीचर से आप उस चैट को ‘अनरेड’ मार्क कर सकते हैं जिससे उसके बगल में एक नीली बिंदी बनकर आएगी जो आपको याद दिलाती रहेगी कि इस चैट के मैसेज आपने पढ़े नहीं हैं.

पिन अ चैट

4/5
पिन अ चैट

अगर आपका कोई ऐसा कॉन्टैक्ट है, जिससे आप बहुत बातें करते हैं और दिन में कई बार करते हैं, तो उनके चैट को आप वॉट्सएप के चैट्स में ‘पिन’ कर सकते हैं. इससे वो एक चैट हमेशा सबसे ऊपर बना रहेगा, चाहे उसपर मैसेज आए या न आए.

स्टार मार्क

5/5
स्टार मार्क

वॉट्सएप आज लगभग हर दूसरा इंसान इस्तेमाल करता है और इस प्लेटफॉर्म पर आपको कई जरूरी मैसेज और सूचनाएं भी मिलती रहती हैं. अगर कोई ऐसी सूचना है, जो बेहद जरूरी है और जिसकी आवश्यकता आपको बाद में भी हो सकती है, तो उसे आप ‘स्टार मार्क’ कर सकते हैं और फिर वो मैसेज या मीडिया फाइल ‘स्टार्ड मैसेजेज’ के फोल्डर में अलग नजर आएगी. इसे आप जब चाहें, देख सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़