बिजली को कहें Bye, अब आवाज से चार्ज होंगे Smartphones! जान लीजिए टेक्नोलॉजी

चीन की दिग्गज टेक कंपनी शियोमी (Xiaomi) एक खास डिवाइस बनाने में जुटी हुई है, जिसमें सिर्फ आवाज की मदद से स्मार्टफोन (Android Smartphones) और अन्य डिवाइस की बैटरी को चार्ज किया जा सकेगा. आइए जानते हैं क्या कैसी होगी ये डिवाइस...

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 21, 2021, 15:51 PM IST
1/5

शियोमी ने किया पेटेंट के लिए अप्लाई

Xiaomi applied for a patent

भारत में नंबर-1 स्मार्टफोन ब्रैंड होने का दावा करने वाली कंपनी शियोमी ने इस नई तकनीक के लिए पेटेंट (Patent) भी फाइल कर दिया है. शियोमी के साउंड चार्जिंग पेटेंट की तस्वीरें चीन (China) के नेशनल इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी एडमिनिस्ट्रेशन (CNIPA) पर देखी गई है.

2/5

कैसे काम करेगी साउंड डिवाइस?

How will the sound device work?

बताया जा रहा है कि शियोमी इस पेटेंट का इस्तेमाल एक साउंड चार्जिंग डिवाइस, एक एनर्जी स्टोरेज डिवाइस और एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए कर सकती है. ये डिवाइस साउंड को इकट्ठा करेंगे और उसे एनवायरनमेंटल वाइब्रेशन से मैकेनिकल वाइब्रेशन में बदल देंगे.

3/5

बिना बिजली के चार्ज हो जाएंगे स्मार्टफोन

Smartphones will be charged without electricity

इस मैकेनिकल डिवाइस को इलेक्ट्रिक करंट में बदलने के लिए शियोमी ग्राहकों को एक डिवाइस भी देगी. ये डिवाइस AC करंट को DC करंट में बदल देगा. कंपनी का दावा है कि ये तकनीक बिना पावर सॉकेट के स्मार्टफोन और अन्य डिवाइस को चार्ज करेगी.

4/5

8 मिनट में चार्ज हो जाएगा स्मार्टफोन

Smartphone will be charged in 8 minutes

इसके अलावा, शियोमरी ने अपनी 200W हाइपरचार्ज तकनीक की घोषणा भी की है, जो सिर्फ 8 मिनट में 4000 mAh की बैटरी चार्ज करेगी. कंपनी ने इसमें नए Mi एयर चार्जर को भी पेश किया, जो चार्जिंग केबल या स्टैंड के बिना डिवाइस की बैटरी को चार्ज कर सकता है. शियोमी का दावा है कि नई Mi एयर चार्ज टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल एक ही समय में कई डिवाइस को वायरलेस तरीके से चार्ज करने के लिए किया जा सकता है. 

5/5

जल्द होगी लॉन्चिंग की घोषणा

Launch will be announced soon

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी के पास फिलहाल Mi एयर चार्ज टेक्नोलॉजी के लिए 17 पेटेंट हैं. कंपनी ने कहा कि वो नई चार्जिंग टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है, जिसके जरिए घरेलू सामान जैसे स्मार्ट स्पीकर्स, डेस्क लैंप, स्मार्ट अप्लायंसेज और अन्य सामान को चार्ज किया जा सकेगा. MI एयर चार्जिंग टेक्नोलॉजी के लॉन्च को लेकर कंपनी की तरफ से अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है.