क्या आप भी इस्तेमाल करते हैं Earphone? सुनाई देना हो जाएगा बंद, ये छोटी सी गलती करेगी जिंदगी बर्बाद
Advertisement
trendingNow11724749

क्या आप भी इस्तेमाल करते हैं Earphone? सुनाई देना हो जाएगा बंद, ये छोटी सी गलती करेगी जिंदगी बर्बाद

Common earphone mistakes: 18 वर्षीय लड़के ने लंबे समय तक TWS ईयरबड्स का उपयोग करने के बाद अपनी सुनने की क्षमता खो दी. लगातार घंटों तक डिवाइस का उपयोग करने के अपने नकारात्मक पहलू हैं. ज्यादा सुनने से आपके कानों को नुकसान तक पहुंच सकता है. 

क्या आप भी इस्तेमाल करते हैं Earphone? सुनाई देना हो जाएगा बंद, ये छोटी सी गलती करेगी जिंदगी बर्बाद

Earphone हादसों की जड़ बनकर सामने आया है. लोग खुद को इंटरटेन करने के चक्कर में लगा लेते हैं और इससे बड़ा हादसा हो जाता है. ज्यादा ईयरफोन के इस्तेमाल से सुनना भी कम हो जाता है. यूपी के गोरखपुर के एक 18 वर्षीय लड़के ने लंबे समय तक TWS ईयरबड्स का उपयोग करने के बाद अपनी सुनने की क्षमता खो दी. लगातार घंटों तक डिवाइस का उपयोग करने के अपने नकारात्मक पहलू हैं. ज्यादा सुनने से आपके कानों को नुकसान तक पहुंच सकता है. 

क्या है मामला
टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण लड़के को सुनाई देना बंद हो गया. लेकिन सर्जरी के बाद उसको फिर सुनाई देने लगा. ईयरबड का ज्यादा इस्तेमाल करने से ईयर कैनाल में नमी बढ़ जाती है, जिससे बैक्टीरिया और वायरस हो सकता है. डॉक्टर्स के मुताबिक, कान की नली को भी  वेंटिलेशन की जरूरत होती है. कान बंद रहने से पसीना आ सकता है और इंफेक्शन हो सकता है.

अगर आप भी ज्यादा ईयरबड्स या ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान रहने की जरूरत है. इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने कानों को बचा सकते हैं...

- अगर आप ईयरबड्स या हेडफोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो टाइम लिमिट रखें. खासकर हाई वैल्यूम पर.

- वॉल्यूम को 60 परसेंट से ज्यादा सेट न करें.

- ANC ईयरबड्स का इस्तेमाल करें क्योंकि यह बाहर के आने वाले शोर को रोकता है और इससे आप कम वॉल्यूम में भी म्यूजिक को सुन सकते हैं. 

- गंदगी को रोकने के लिए कानों को नियमित रूप से साफ करते रहें, इससे इंफेक्शन होने का खतरा कम होगा. 

- मेट्रो, बस या फिर भीड़-भाड़ वाले इलाकों में लोग बाहरी शोर को कम करने के लिए वॉल्यूम को बढ़ा देते हैं. ऐसे में आप नॉयस कैंसिलेशन ईयरफोन्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Trending news