close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नोएडा में बन रहा Samsung का नया फोन, कीमत में Xiaomi को मिलेगी टक्कर

भारत के स्मार्टफोन बाजार में फिलहाल हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों स्तरों पर काफी मंथन चल रहा है. दरअसल, इस महीने सैमसंग की एम-सीरीज के डिवाइस में बड़ा बदलाव करने जा रहा है.

नोएडा में बन रहा Samsung का नया फोन, कीमत में Xiaomi को मिलेगी टक्कर

नई दिल्ली : भारत के स्मार्टफोन बाजार में फिलहाल हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों स्तरों पर काफी मंथन चल रहा है. दरअसल, इस महीने सैमसंग की एम-सीरीज के डिवाइस में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. इस बदलाव के साथ किफायती और मध्यम स्तर की कीमतों के सेगमेंट जहां चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन का बोलबाला है वहां सैमसंग सेगमेंट की दोबारा नई परिभाषा गढ़ सकता है. भारत में अपनी महत्वपूर्ण मौजूदगी दर्ज करवाने वाली दिग्गज कंपनी सैमसंग दो स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रही है, जिनमें एम-10 (M-10) की कीमत करीब 9,500 रुपये और एम-20 (M-20) की कीमत करीब 15,000 रुपये रह सकती है. ये दोनों फोन फोन इनफिनिटी-वी डिस्प्ले से लैस होंगे, जो इस सेगमेंट में इससे पहले नहीं देखा गया था.

नोएडा स्थित फैक्टरी में बन रहा फोन
सूत्रों के अनुसार, तीन कैमरे वाला एक और स्मार्टफोन एम-30 (M-30) अगले साल बाजार में लॉन्च हो सकता है. एम-सीरीज का पहला स्मार्टफोन इस समय नोएडा स्थित सैमसंग की फैक्ट्री में बन रहा है. एम-सीरीज के इस फोन का ग्लोबल लॉन्च भारत में होगा उसके बाद दूसरे बाजारों में यह अपनी दस्तक देगा. जानकारों का कहना है कि भारत में अब तक सबसे बड़ी आपूर्ति श्रृंखला के रूप में दबदबा बनने वाली कंपनी की नजर शाओमी को पछाड़ने पर टिकी है, जिसका सस्ते व मिड रेंज में रेडमी सीरीज काफी सफल रही है.

सैमसंग के नए फोन्स का शाओमी से मुकाबला
काउंटरप्वाइंट रिसर्च के पार्टनर व रिसर्च डायरेक्टर नील शाह ने बतायसा 'हार्डवेयर के नजरिये से सैमसंग ने अपनी हालिया डिस्प्ले, कैमरा, मेमोरी और कनेक्टिविटी टेक्नॉलोजी में पैठ बनाई है. आगे एम-मॉडल में यह वैश्विक स्तर पर शाओमी से अधिक बेहतर कर सकता है.' शाह के अनुसार, अगर डिजाइन, स्पेक्स और कैमरा के मामले में इसने उचित मूल्य पेश किया तो यह अवश्य ही शाओमी से मुकाबला कर सकता है.

ऑफलाइन बाजार में सैमसंग की स्थिति बेहतर
शाह ने कहा, 'ऑफलाइन बाजार में भी सैमसंग की स्थिति बेहतर है और इसका एक मजबूत सर्विस नेटवर्क है. चेतावनी सिर्फ इस बात की है कि शाओमी मुनाफा का त्याग कर रहा है और स्पर्धा से बाहर की कीमत रखता है. सैमसंग को अपने इन नए मॉडलों के साथ इस चुनौती को तोड़ना होगा.' ग्लैक्सी एम-20 में 5,000 मिली एंपियर आवर (एमएएच) की बैटरी होगी, जो किसी सैमसंग स्मार्टफोन में पहली बार देखने को मिलेगी और देश के फोन यूजर के लिए यह सबसे खास बात होगी क्योंकि लोग बैटरी की लाइफ को एक बड़ी जरूरत मानते हैं. एम-20 में 3,500 एमएएच बैटरी होगी.

साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) के इंडस्ट्री इंटेलीजेंस ग्रुप हेड प्रभु राम ने कहा, 'सैमसंग की नई ग्लैक्सी एम-सीरीज के स्मार्टफोन का महत्व इस लिहाज से भी है कि यह भारत को एक तेजी से विकसित होने वाले बाजार के रूप में देखकर उसके साथ सामंजस्य स्थापित किया है.' राम ने कहा, 'यह कीमत के सेगमेंट में शाओमी को चुनौती देगी और भारतीय बाजार में अग्रणी के तौर पर अपनी मजबूत पकड़ बनाएगी.' टीआरए रिसर्च के सीईओ एन. चंद्रमौली ने कहा, "सैमसंग के फोन की कीमतें 8,000-75,000 रुपये के रेंज में है और दूसरे मोबाइल विनिर्माताओं से अलग इसमें काफी विविधताएं हैं.'

(इनपुट आईएएनएस से)