Satya Nadella: माइक्रोसॉफ्ट पर क्राउड'स्ट्राइक', संकट बना सत्या नडेला का सिरदर्द, बोले- हम लोग...
Advertisement
trendingNow12343958

Satya Nadella: माइक्रोसॉफ्ट पर क्राउड'स्ट्राइक', संकट बना सत्या नडेला का सिरदर्द, बोले- हम लोग...

Satya Nadella on Microsoft Windows Global Outage: माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ठप होने के कारण दुनिया भर में हड़कंप मच गया. यह समस्या सिर्फ यूजर्स तक ही सीमित नहीं रही बल्कि कई बड़े संस्थान भी इसकी चपेट में आए. कंप्यूटरों के बंद हो जाने के कारण हवाई अड्डे, अस्पताल, बैंक और बिजनेस बुरी तरह प्रभावित हुए. 

Satya Nadella: माइक्रोसॉफ्ट पर क्राउड'स्ट्राइक', संकट बना सत्या नडेला का सिरदर्द, बोले- हम लोग...

Microsoft CEO Satya Nadella: आज यानी 19 जुलाई को एक बड़ी आईटी गड़बड़ी ने दुनिया भर के कंप्यूटर सिस्टम को क्रैश कर दिया. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ठप होने के कारण दुनिया भर में हड़कंप मच गया. यह समस्या सिर्फ यूजर्स तक ही सीमित नहीं रही बल्कि कई बड़े संस्थान भी इसकी चपेट में आए. कंप्यूटरों के बंद हो जाने के कारण हवाई अड्डे, अस्पताल, बैंक और बिजनेस बुरी तरह प्रभावित हुए. इसका प्रमुख कारण माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सेवाओं और संबंधित ऐप्स में खराबी थी. 

घटना के कुछ घंटों बाद, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने स्वीकार किया कि CrowdStrike स्ट्राइक अपडेट ने दुनिया भर के आईटी सिस्टम को प्रभावित किया है. उन्होंने कहा कि कंपनी इस मुद्दे को सुलझाने के लिए क्राउडस्ट्राइक के साथ मिलकर काम कर रही है. 

दुनिया में मचा हड़कंप 

माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सर्विस में गड़बड़ी के बाद पूरी दुनिया में हडकंप मच गया. भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया समेत तमाम देशों की बैंकिंग और एयरलाइंस सेवाएं ठप हो गई और विमान एयरपोर्ट पर ही खड़े रह गए. बताया गया कि ये परेशानी माइक्रोसॉफ्ट सिक्योरिटी सिस्टम में तकनीकी खराबी की वजह से आई, जिसका सबसे ज्यादा असर एयरपोर्ट और बैंकों में दिखाई दिया. पूरी दुनिया की कई एयरलाइंस और एयरपोर्ट पर मौजूद यात्रियों को मुसीबतों का सामना करना पड़ा. 

एयरपोर्ट पर लग गई लाइन 

मुंबई, दिल्ली एयरपोर्ट पर चेक-इन में रुकने की वजह से यात्री परेशान दिखाई दिए. असर इतना ज्यादा है कि मुंबई में T-2 ऑपरेशंस की बात करें तो चेक-इन फ्लाइट्स पर लंबी लंबी कतारें दिखने को मिलने लगीं. दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी माइक्रोसॉफ्ट के ग्लोबल आउटेज का असर दिखा. यहां कई विमान सेवाओं को अस्थायी रूप से बंद करना पड़ा. चेन्नई में भी माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सर्विस में गड़बड़ी की वजह से यात्री एयरपोर्ट पर परेशान दिखाई दिए. वहीं, पटना में भी एयरपोर्ट पर यात्री परेशान नजर आए और चेक-इन के लिए कई घंटों तक इंतजार करते दिखाई दिए. 

ऑस्ट्रेलिया सरकार ने बुलाई आपात बैठक 

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में दिक्कत से दुनिया के कई देश परेशान रहे. मामले पर ऑस्ट्रेलिया सरकार ने आपात बैठक बुलाई तो वहीं  ग्लोबल आईटी संकट की वजह से ब्रिटेन की स्काई न्यूज ऑफ एयर हो गई है. क्लाउड सर्विस में तकनीकी खराबी आने के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने अपने X हैंडल पर पोस्ट करते हुए लिखा कि क्लाउड सर्विस में आई परेशानी को जल्द ठीक कर लिया जाएगा. 

Trending news