दुनिया का पहला जिला, जहां शुरू हुई 5G सर्विस, 4G से 100 गुना तेज है डाउनलोड स्‍पीड

चीन के शहर शंघाई ने शनिवार को दावा किया कि वह 5G कवरेज और ब्राडबैंड गिगाबिट नेटवर्क वाला दुनिया का पहला जिला बन गया है. 5G नेक्सट जेनरेशन की सेल्यूलर तकनीक है.

दुनिया का पहला जिला, जहां शुरू हुई 5G सर्विस, 4G से 100 गुना तेज है डाउनलोड स्‍पीड

बीजिंग : चीन के शहर शंघाई ने शनिवार को दावा किया कि वह 5G कवरेज और ब्राडबैंड गिगाबिट नेटवर्क वाला दुनिया का पहला जिला बन गया है. 5G नेक्सट जेनरेशन की सेल्यूलर तकनीक है. 5G की 4G के मुकाबले 10 से 100 गुना तेज डाउनलोड स्पीड है. चीन 5G के मामले में अमेरिका समेत दुनिया से आगे निकलने की जद्दोजहद में लगा है. चीन के सरकारी अखबार चाइना डेली की खबर के अनुसार, शंघाई ने 5G कवरेज और ब्राडबैंड गिगाबिट नेटवर्क वाला विश्व का पहला जिला बनने का दावा किया है.

शंघाई के हांगकोउ में शुरुआत हुई
खबर के अनुसार, 5G नेटवर्क के परीक्षण को चीन की सरकारी दूरसंचार कंपनी चाइना मोबाइल का समर्थन प्राप्त था. इसका आधिकारिक परिचालन शंघाई के हांगकोउ में शनिवार को शुरू किया गया. पूरी तरह से कवरेज सुनिश्चित करने के लिये वहां पिछले तीन महीने से 5G बेस-स्टेशन लगाये जा रहे थे. चाइना डेली ने कहा कि शंघाई के वाइस-मेयर वु क्विंग ने पहले 5G फोल्डेबल फोन हुआवेई मेट एक्स से 5G पर पहला वीडियो कॉल किया.

बिना सिम कार्ड बदले मिलेगा सर्विस का फायदा
यह भी कहा गया कि पूरी तरह से परिचालन शुरू हो जाने के बाद उपभोक्ता बिना सिमकार्ड बदले 5G सर्विस का फायदा उठा सकेंगे. 5G सर्विस शुरू होने के फायदे का अंदाजा आप इसी से लगा सकते है कि अब जिस फिल्म को आप मिनटों में डाउनलोड करते हैं, उसे 5G आने के बाद सेकेंडों में डाउनलोड किया जा सकेगा.