क्या आप भी करते हैं फोन को 100% चार्ज? जानें इसका बैटरी पर क्या पड़ता प्रभाव
Advertisement
trendingNow12454960

क्या आप भी करते हैं फोन को 100% चार्ज? जानें इसका बैटरी पर क्या पड़ता प्रभाव

Smartphone Charging Tips: ज्यादातर लोग अपने फोन को 100% चार्ज करते हैं. लोगों को लगता है कि ऐसा करने से फोन ज्यादा देर तक चलेगा और उसे बार-बार चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इसका बैटरी पर क्या प्रभाव पड़ता है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 

क्या आप भी करते हैं फोन को 100% चार्ज? जानें इसका बैटरी पर क्या पड़ता प्रभाव

How to Improve Battery Life: आज के समय में लगभग सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. ज्यादातर कामों के लिए फोन का यूज किया जाता है. लगातार इस्तेमाल करने से फोन डिस्चार्ज भी होता है. लेकिन, क्या आप भी फोन को 100% चार्ज करते हैं? अगर हां, तो यह आर्टिकल आपके लिए काम का साबित हो सकता है. आजकल मार्केट में आने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन में लिथियम-आयन बैटरी होती हैं. इन बैटरीज के लिए लगातार 100% चार्ज रहना या बहुत कम चार्ज रहना अच्छा नहीं माना जाता है. इससे बैटरी लाइफ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

बैटरी साइकिल - जब आप अपनी बैटरी को 0% से 100% तक चार्ज करते हैं, तो इसे एक चार्ज साइकिल कहा जाता है. हर चार्ज साइकिल बैटरी की उम्र को कम करती है. इसलिए, अगर आप अपनी बैटरी को जल्दी खराब नहीं करना चाहते हैं, तो आपको इसे बार-बार 100% तक चार्ज करने से बचना चाहिए.
ओवरहीटिंग - जब आप अपनी बैटरी को 100% तक चार्ज करते हैं, तो वह ज्यादा गर्म हो सकती है. ज्यादा हीट बैटरी की क्षमता को प्रभावित कर सकती है और इसकी उम्र को कम कर सकती है.
बैटरी की क्षमता कम होना - लगातार 100% चार्ज रहने से बैटरी की अधिकतम चार्ज क्षमता कम हो सकती है. इसका मतलब है कि आपकी बैटरी पहले की तुलना में कम समय तक चलेगी.

यह भी पढ़ें - कहीं कोई आपके साथ न कर दे OTP Scam, जानें इसे पहचानने और बचने का तरीका

तो फिर क्या करना चाहिए?

80/20 नियम - अच्छी बैटरी लाइफ के लिए फोन को 80/20 नियम के तहत चार्ज करना चाहिए. इसका मतलब है कि आप अपनी बैटरी को 80% तक चार्ज करें और जब यह 20% पर पहुंच जाए तो इसे चार्ज करें.
फास्ट चार्जिंग से बचें - फास्ट चार्जिंग बैटरी को ज्यादा गर्म कर सकती है, इसलिए इससे भी बचना चाहिए.
रात भर चार्ज न करें - अपने फोन को रात भर चार्जर से लगाकर न छोड़ें. इससे बैटरी पर अनावश्यक दबाव पड़ता है और उसकी लाइफ कम हो सकती है. 
ओएस अपडेट - अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को हमेशा अपडेट रखें. कई बार अपडेट में बैटरी मैनेजमेंट के लिए नए फीचर्स होते हैं.

यह भी पढ़ें - Mukesh Ambani ने पलट दिया पासा, Jio का Unlimited Calling और डेली 2GB डेटा वाला धांसू प्लान

Trending news