स्मार्टफोन में होते हैं कितने सेंसर? 99% लोगों को नहीं होती इसकी जानकारी, जानें इनका काम और फायदा
Advertisement
trendingNow12484078

स्मार्टफोन में होते हैं कितने सेंसर? 99% लोगों को नहीं होती इसकी जानकारी, जानें इनका काम और फायदा

Smartphone Sensors: आज कल मार्केट में आने वाले स्मार्टफोन्स में कई सेंसर्स होते हैं जो यूजर के काम को आसान बना देते हैं. लेकिन, ज्यादातर लोगों को यह मालूम नहीं होता. अगर आपको भी इसकी जानकारी नहीं है तो परेशान मत होइए. हम आपको स्मार्टफोन के सेंसर्स और उनके फायदों के बारे में बताते हैं.  

स्मार्टफोन में होते हैं कितने सेंसर? 99% लोगों को नहीं होती इसकी जानकारी, जानें इनका काम और फायदा

Smartphone Sensors Work: आजकल स्मार्टफोन सिर्फ कॉल करने और मैसेज करने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इनका इस्तेमाल कई और कामों के लिए भी किया जाता है. स्मार्टफोन में कई ऐसे फीचर्स होते हैं, जो इसे पुराने फीचर फोन के मुकाबले ज्यादा अच्छा अच्छा और स्मार्ट बनाते हैं. आज कल मार्केट में आने वाले स्मार्टफोन्स में कई सेंसर्स होते हैं जो यूजर के काम को आसान बना देते हैं. लेकिन, ज्यादातर लोगों को यह मालूम नहीं होता है कि फोन में कितनी तरह के सेंसर्स होते हैं. अगर आपको भी इसकी जानकारी नहीं है तो परेशान मत होइए. हम आपको स्मार्टफोन के सेंसर्स और उनके फायदों के बारे में बताते हैं. 

स्मार्टफोन में मिलने वाले कुछ सामान्य सेंसर्स

1. एक्सेलेरोमीटर - यह सेंसर आपके फोन की स्पीड और ओरिएंटेशन को मापता है. इसका यूज गेम खेलने, स्क्रीन को ऑटो-रोटेट करने और स्टेप काउंटर में होता है.
2. जायरोस्कोप - यह सेंसर आपके फोन के रोटेशन को मापता है. यह वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी एक्सपीरियंस के लिए महत्वपूर्ण है. 

यह भी पढ़ें - स्मार्टफोन में छिपा होता है एक सीक्रेट फीचर, एक क्लिक से कंट्रोल हो जाता है कोई भी डिवाइस, जानें कैसे

3. कंपास - यह सेंसर आपके फोन को पृथ्वी के मैग्नेटिक फील्ड का पता लगाने में सक्षम बनाता है ताकि यह निर्धारित कर सके कि आप किस दिशा में जा रहे हैं.
4. लाइट सेंसर - यह सेंसर आपके आसपास के रोशनी की इंटेसिटी को मापता है और फोन के स्क्रीन की चमक को एडजस्ट करता है.
5. प्रॉक्सिमिटी सेंसर - यह सेंसर आपके फोन के डिस्प्ले के पास किसी वस्तु की उपस्थिति का पता लगाता है. यह फीचर कॉल के दौरान स्क्रीन को अपने आप बंद करने के लिए यूज किया जाता है. 
6. फिंगरप्रिंट सेंसर - यह सेंसर आपकी उंगलियों की अनूठी छापों को स्कैन करता है ताकि आपके फोन को अनलॉक किया जा सके. 

यह भी पढ़ें - स्पैम कॉल्स को अपने आप ब्लॉक कर देगा सरकार का ये नया सिस्टम, जानें कैसे करेगा काम

7. बारोमीटर - यह सेंसर एटमॉसफियरिक प्रेशर को मापता है और इसका उपयोग ऊंचाई को मापने और मौसम की भविष्यवाणी करने के लिए किया जा सकता है. 
8. GPS - यह सेंसर आपके स्मार्टफोन को आपके वर्तमान स्थान का पता लगाने में मदद करता है.  

Trending news