आखिर पल भर में बच्चों को कैसे सुला देता है ये डिवाइस, iPhone 14 Pro Max जितनी है कीमत
Advertisement
trendingNow11663584

आखिर पल भर में बच्चों को कैसे सुला देता है ये डिवाइस, iPhone 14 Pro Max जितनी है कीमत

Smart Sleeper: नवजात शिशुओं को सुलाना किसी चैलेंज से कम नहीं होता है क्योंकि उनकी नींद कभी भी खुल जाती है और उन्हें फीडिंग करवानी पड़ती है, लेकिन अब पेरेंट्स को और ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह डिवाइस उनकी सारी दिक्कतों का इलाज है.

आखिर पल भर में बच्चों को कैसे सुला देता है ये डिवाइस, iPhone 14 Pro Max जितनी है कीमत

SNOO Smart Sleeper Bassinet: बच्चों को सुलाने के लिए भारत में आमतौर पर ऐसे पालनो का इस्तेमाल किया जाता है जो अपने साइड से हिल सकते हैं और इन्हीं की मदद से बच्चे कुछ ही समय में सो जाते हैं. आजकल मार्केट में कई सारे बेबी रॉकर आ चुके हैं जो मोशन की मदद से काम करते हैं और बच्चों को मीठी नींद में सुला देते हैं. हालांकि एक और प्रोडक्ट अब मार्केट में आ चुका है और विदेशी मार्केट में इसकी काफी ज्यादा डिमांड है क्योंकि यह बच्चों को पलक झपकते ही सुला देता है और घंटो तक उन्हें नींद के दौरान किसी तरह की परेशानी नहीं होती है, इस चमत्कारी प्रोडक्ट ने कई सारे पेरेंट्स को काफी सहूलियत प्रदान की है और उन्हें अब बच्चों को सुलाने में होने वाली थकावट से राहत मिल रही है. अगर आप इस प्रोडक्ट के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको उसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.

कौन सा है ये प्रोडक्ट

दरअसल हम जिस प्रोडक्ट के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम Snoo Smart Sleeper Bassinet है. आपको बता दें इस प्रोडक्ट के बारे में ज्यादातर लोगों को अभी तक जानकारी नहीं है लेकिन यह भारत में मिलने वाले आम पालनो से काफी अलग है यहां तक कि जितने भी इलेक्ट्रॉनिक रॉकर मार्केट में मौजूद हैं या उनसे भी अलग है क्योंकि यह एक दूसरी तकनीक पर काम करता है जो बच्चों को पलक झपकते ही सुलाने का काम करती है. भारत में मिलने वाले आम पालनो की कीमत ₹1000 से लेकर ₹50000 के बीच जाती है जो नॉर्मल भी हैं और इलेक्ट्रोनिक भी हैं लेकिन इस डिवाइस की कीमत तकरीबन ₹139000 है जिसका मतलब यह हुआ कि इसकी कीमत आईफोन 14 प्रोमैक्स जितनी ही है. इतना महंगा पालना शायद ही आपने कभी देखा होगा लेकिन इसके बारे में एक ऐसी बात है जो आपको जरूर पता होनी चाहिए.

आपको बता दें कि इस स्मार्ट पालने में कई सारे सेंसर और ऑडियो डिवाइसेज का भी इस्तेमाल किया जाता है. दरअसल इस में लगे हुए सेंसर इस बात को सुनिश्चित करते हैं कि बच्चा सो रहा है या नहीं और उसी हिसाब से ऑडियो और मोशन का इस्तेमाल किया जाता. ऑडियो और मोशन इस तरह से डिजाइन किए गए हैं कि जिस हिसाब से बच्चे को सबसे ज्यादा नींद आ जाए. बच्चा अगर सो नहीं रहा होता है तो इस पालने में लगे हुए सेंसर इस बात की जानकारी हासिल करते हैं और उसी के अनुसार मोशन और ऑडियो का इस्तेमाल करने लगते हैं जिसकी बदौलत कुछ ही देर में बच्चा सो जाता है. बहुत सारे पेरेंट्स में इसे इस्तेमाल करके देखा है और उन्हें अच्छे रिजल्ट्स मिले हैं. यह डिवाइस ऑनलाइन भी उपलब्ध है और ग्राहक इसे आसानी से खरीद सकते हैं. इस प्रोडक्ट में आम पालनो की तरह ही एक मेश मिल जाती है जो एयर क्वालिटी को बनाए रखती है जिससे बच्चे को नींद आने में समस्या नहीं होती. स्मार्ट होने की वजह से इस डिवाइस की कीमत भी ज्यादा है लेकिन बच्चों को सुरक्षित तरीके से सुलाने में यह काफी मददगार साबित हो रहा है.  भारत में आम रॉकर तो मिलते हैं लेकिन उनमें सेंसर नहीं होते हैं और उनकी स्पीड मैनुअली कंट्रोल करनी पड़ती है. हालांकि इस स्मार्ट डिवाइस में सब कुछ ऑटोमैटिक है जिससे पेरेंट्स को आराम करने का समय मिल जाता है क्योंकि नवजात शिशु जल्दी-जल्दी उठ जाते हैं. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news