close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

टेक महिंद्रा ने की 5G स्पेक्ट्रम नीलामी शुरू करने की अपील, अन्य देशों से न रह जाएं पीछे

पिछले दिनों देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया ने हाल में कहा था कि 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी 2020 से पहले से नहीं की जानी चाहिए. 

टेक महिंद्रा ने की 5G स्पेक्ट्रम नीलामी शुरू करने की अपील, अन्य देशों से न रह जाएं पीछे
कई देशों में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू हो चुकी है. (प्रतीकात्मक)

हैदराबाद: दूरसंचार विभाग को देश में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू करनी चाहिए क्योंकि कई अन्य देशों के नियामकों ने पहले ही इसके लिए नीतियां बना ली हैं और स्पेक्ट्रम नीलामी शुरू कर दी है. आईटी क्षेत्र की कंपनी टेक महिंद्रा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह बात कही. टेक महिंद्रा के अध्यक्ष (संचार कारोबार) तथा नेटवर्क सेवाओं के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मनीष व्यास ने कहा कि अभी देश के सभी हिस्सों में 4जी सेवा नहीं पहुंची है, हालांकि यह काम बड़े पैमाने पर किया गया है. वहीं दूसरी ओर 5G परीक्षणों के लिए निश्चित रूप से कुछ हलचल दिख रही है. 

व्यास ने कहा कि प्रौद्योगिकी से ज्यादा इस मामले में बड़ी अड़चन 5 जी स्पेक्ट्रम को लेकर नियामकीय निकाय की नीति है. उन्होंने कहा कि दूरसंचार विभाग ने परीक्षण के रूप में जो लाइसेंस दिया है उसमें संशोधन की जरूरत है. जब तक कि ऐसा नहीं होता है, क्षेत्र को इंतजार करना होगा. उन्होंने कहा कि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्विट्जरलैंड, सऊदी अरब और कुछ अन्य देशों ने 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू कर दी है. वैश्विक स्तर पर नियामक 5G के लिए के लिए मध्यम बैंक (3.5 गीगाहर्ट्ज) लाइसेंस दे रहे हैं. वहीं कुछ अन्य देशों में एमएमवेव स्पेक्ट्रम बैंड में लाइसेंस दिया जा रहा है. 

जून में शुरू हो सकता है 5G का ट्रायल, अक्टूबर में स्पेक्ट्रम नीलामी की संभावना

 

उन्होंने कहा कि भारत में 5G नेटवर्क शुरू करने के लिए सबसे पहले 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी जरूरी है. सब कुछ स्पेक्ट्रम पर ही निर्भर करेगा. देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया ने हाल में कहा था कि 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी 2020 से पहले से नहीं की जानी चाहिए क्योंकि उद्योग को अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी के लिए भारत चीजों को भारत के अनुरूप करने की जरूरत है.