चीन से पूरी तरह नाता तोड़ने की तैयारी में TikTok, अब इस देश में बना सकती है हेडक्वार्टर

 रिपोर्ट्स के मुताबिक बाइटडांस लंदन समेत विश्व के कई अन्य शहरों में टिकटॉक का हेडक्वार्टर बनाने के लिए जगह खोज रही है. 

चीन से पूरी तरह नाता तोड़ने की तैयारी में TikTok, अब इस देश में बना सकती है हेडक्वार्टर
फाइल फोटो

नई दिल्लीः भारत ने टिकटॉक समेत 59 चाइनीज ऐप्स पर बैन लगा दिया है. अब अन्य देश भी चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं. हालांकि टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस (Bytedance) चीन से अपना नाता पूरी तरह से तोड़ने की तैयारी कर रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक बाइटडांस लंदन समेत विश्व के कई अन्य शहरों में टिकटॉक का हेडक्वार्टर बनाने के लिए जगह खोज रही है. फिलहाल इसके लिए यूके सरकार से कंपनी की बातचीत चल रही है.

सूत्रों के मुताबिक कंपनी अमेरिका के कैलिफोर्निया में बहुत ज्यादा संख्या में लोगों को नौकरी पर रख रही है. सूत्र का कहना है कि कंपनी पिछले कई सप्ताह से अमेरिका पर फोकस कर रही है. इसके अलावा उसने वॉल्ट डिज्नी के पूर्व को-एग्जिक्यूटिव केविन मेयर को कंपनी का सीईओ बनाया है. मेयर अमेरिका में ही रहते हैं. 

यह भी पढ़ेंः स्मार्टफोन का Gmail स्टोरेज फुल हो जाए तो क्या करें? यहां जानें सबसे आसान तरीका

अमेरिका में हो रही सख्त छानबीन
चीन से संबंध होने के कारण टिकटॉक को अमेरिका में सख्त छानबीन का सामना करना पड़ रहा है. अमेरिका को शक है कि चीन टिकटॉक पर यूजर्स का डेटा शेयर करने का दबाव बना सकता है. वहीं संडे टाइम्स ने एक रिपोर्ट में कहा था कि लंदन में ग्लोबल हेडक्वार्टर बनाने को लेकर टिकटॉक की ब्रिटेन सरकार से बातचीत टूट गई है. हालांकि, सूत्र का कहना है कि ब्रिटेन सरकार और टिकटॉक के बीच अभी भी बातचीत चल रही है. हालांकि, टिकटॉक ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

ये भी देखें-

(इनपुट: रॉयटर्स)