इन टिप्स से घर को शिमला बना देगा कूलर, ऑन करते ही दूर हो जाएगी सारी गर्मी, AC चलाना भूल जाएंगे
Advertisement
trendingNow12306342

इन टिप्स से घर को शिमला बना देगा कूलर, ऑन करते ही दूर हो जाएगी सारी गर्मी, AC चलाना भूल जाएंगे

Cooler Tips in Summers: कुछ आसान से तरीकों और मेंटेनेंस टिप्स को ध्यान में रखकर, आप अपने कूलर की क्षमता को बढ़ा सकते हैं और इसे AC जितना या उससे भी ज्यादा प्रभावी बना सकते हैं. आइए जानें कुछ ऐसे ही टिप्स जिनकी मदद से आप अपने कूलर का पूरा फायदा उठा सकते हैं. 

इन टिप्स से घर को शिमला बना देगा कूलर, ऑन करते ही दूर हो जाएगी सारी गर्मी, AC चलाना भूल जाएंगे

How to Improve Cooler Efficiency: चिलचिलाती गर्मी में घर को ठंडा और आरामदायक बनाए रखना हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता होती है. जहां बहुत से लोग AC चलाना पसंद करते हैं, वहीं कूलर भी उतना ही कारगर और कम बिजली खाने वाला ऑप्शन हो सकता है. कुछ आसान से तरीकों और मेंटेनेंस टिप्स को ध्यान में रखकर, आप अपने कूलर की क्षमता को बढ़ा सकते हैं और इसे AC जितना या उससे भी ज्यादा प्रभावी बना सकते हैं. इससे आपको एसी चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आइए जानें कुछ ऐसे ही टिप्स जिनकी मदद से आप अपने कूलर का पूरा फायदा उठा सकते हैं. 

कूलर को ज्यादा ठंडा बनाने के टिप्स

हवा के आने-जाने का रास्ता बनाएं
अपने कूलर को खिड़की के पास या हवादार जगह पर रखें ताकि ताजी हवा अंदर आ सके. सही जगह पर रखने से ठंडी हवा पूरे कमरे में घूमती रहेगी और कूलर ज्यादा अच्छे से काम करेगा.

सीधी धूप से बचाएं
कूलर को सीधी धूप में न रखें. ज्यादा गर्मी पड़ने से उसकी ठंडक कम हो सकती है. जरूरत पड़े तो पर्दे या कोई और चीज लगाकर कूलर को सीधी धूप से बचाएं.

ठंडा पानी भरें
कूलर के टैंक में ठंडा पानी भरें. पानी जितना ठंडा होगा, हवा उतनी ही ज्यादा ठंडी होगी. बहुत गर्मी के दिनों में पानी में बर्फ डालने से भी ठंडक बढ़ाने में मदद मिलती है.

आइस पैक का इस्तेमाल करें
पानी की टंकी में आइस पैक इस्तेमाल करने पर भी विचार कर सकते हैं. बर्फ के टुकड़ों के मुकाबले आइस पैक धीरे-धीरे पिघलते हैं, जिससे लंबे समय तक ठंडक मिलती रहती है. यह तरीका सूखे इलाकों में काफी फायदेमंद होता है.

हवा में नमी का ध्यान रखें
कम नमी वाले वातावरण में कूलर सबसे अच्छा काम करता है. अगर आप ऐसे इलाके में रहते हैं जहां हवा में बहुत ज्यादा नमी होती है, तो कूलर के साथ डीह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है. यह कमरे में नमी का सही लेवल बनाए रखने में मदद करेगा और कूलर ज्यादा अच्छे से काम करेगा.

हवा का आना-जाना बनाए रखें
खिड़कियां और दरवाजे थोड़े खुले रखकर हवा का आना-जाना बनाए रखें. इससे नमी बाहर निकल पाएगी और कमरा ज्यादा गीला नहीं होगा. साथ ही हवा का आना-जाना बना रहेगा.

टंकी को साफ रखें
कूलर की टंकी में काई, फफूंदी और बैक्टीरिया जमा न होने दें, इसलिए उसे नियमित रूप से साफ करें. साफ टंकी से ठंडक के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पानी ताजा और साफ होता है.

कूलर की घास बदलवाएं
कूलर की घास को नियमित रूप से जांचें. धूल और मिट्टी जमा होने से हवा का आना-जाना रुक सकता है और ठंडक कम हो सकती है. अगर घास बहुत पुरानी हो गई है तो उस बदलवा दें.

पंखों का इस्तेमाल करें
हवा के अच्छे से चलने के लिए पंखों का इस्तेमाल करें. पंखे ठंडी हवा को पूरे कमरे में समान रूप से फैलाने में मदद करते हैं, जिससे ठंडक ज्यादा अच्छी लगती है.

 

Trending news